CarrierEducational Update

इन किसानों को 30 नवंबर तक मिलेंगे 2000 रुपये, जानिए कैसे प्राप्त करें ? » www.dailysarkariupdate.com

[ad_1]

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022: आप उन किसानों में से क्या शामिल हैं 17 अक्टूबर, 2022 जारी किया गया है पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिला था तो आपके लिए धमाकेदार खुशखबरी है कि, मोदी सकार ने, ऐसे सभी किसानों के बैंक खातो में, दुबारा से 12वीं किस्त इसे जारी करने का ऐलान किया गया है और इसीलिए हमने आपको इस लेख में विस्तार से बताया है पीएम किसान सम्मान निधि के बारे में बतायेंगे।

यहां पर हम आपको विशेषतौर पर बताना चाहते हैं कि, .एम किसान योजना के तहत जारी 12वीं किस्त का बनिफिशरी स्टेट्स चेक करने के लिए आप सभी किसानों को अपना-अपना पंजीकरण नंबर या फिर योजना में पंजीकृत मोबाइल नंबर अपने साथ रखना होगा ताकि आप आसानी से अपना लें बनिफिशरी स्टेट्स जाँच करें।

अंत में, लेख के अंत में, हम आपको क्वि लिंक्स भी प्रदान करेंगे ताकि आप इसका पूरा-पूरा लाभ प्राप्त कर सकें और अपना सतत विकास कर सकें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022
पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022

पीएम किसान सम्मान निधि – एक नजर

योजना का नामपीएम किसान योजना
लेख का नामपीएम किसान सम्मान निधि
लेख का प्रकारताजा समाचार
लेख का विषयपीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थी का दर्जा?
पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त कब जारी हुई?17 अइसलिएबर, 2022
जिन किसानों को पहले 12वीं किश्त का लाभ नहीं मिला था, उन्हें कब 12वीं किश्त का पैसा मिलेगा?30 विकल्‍प, 2022
बनिफिशरी राज्यटी.एस चेक करने के माध्यम सेएनरेखा
बैनफिशरी स्टेट्स चेक करने के लिए क्या – क्या चाहिए?रजिस्ट्रैशन नबंर या फिर योजना में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आदि।
आधिकारिक वेबसाइटयहां पर क्लिक करें

पीएम किसान सम्मान निधि: इन किसानों को 30 नवंबर तक मिलेंगे 2000 रुपये, जानिए कैसे चुनें?

देश के उन सभी किसानों का जो कि, पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी हैं उनके इस लेख में, हार्दिक स्वागत करते हुए हम आपको विस्तार से पीएम कीएसएक सम्मान निधि के तहत जारी किया गया 12वीं किस्त ना मिलने की वजह बताएं व साथ ही साथ आपको यह भी बताएं कि जिन किसानों को पहले 12वीं किस्त फायदा उन्हें तब नहीं मिला जब फायदा मिलेगा।

इसी प्रकार, हम इस लेख में, आपको यह भी बताएंगे कि, आप कैसे .एम किसान योजना के तहत जारी 12वीं किस्त का बनिफीरी स्टेट्स चेक करने के बारे में मुझे बताएं ताकि आप पूरा-पूरा लाभ प्राप्त कर सकें और आसानी से अपना-अपना बनिफिशरी स्टेट्स जाँच करें।

अंत में, लेख के अंत में, हम आपको क्विक लिंक्स भी प्रदान करेंगे ताकि आप इसका पूरा-पूरा लाभ प्राप्त कर सकें और अपना सतत विकास कर सकें।

30 नवंबर 2022 को आएगा पैसा
आपको बता दें कि पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त के पैसे करोड़ों किसानों के लाभ में आवंटित किए गए हैं, लेकिन कई ऐसे भी किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिला है। 12वीं किश्त का लाभ प्राप्त करने के लिए ई-कवाईसी (पीएम किसान योजना ई-केवाईसी) करना आवश्यक था। ऐसे में जिन किसानों ने अपना काम पूरा नहीं किया था, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिला है। उसी समय जिन लोगों ने अपना केवाईसी करवा लिया है, उन्हें इस योजना का लाभ अवश्य मिलेगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार 30 नवंबर को इन किसानों के मुनाफे में 2,000 रुपये किस्त वोट कर देगी।

पैसे न मिलने पर कहां करें शिकायत
पीएम किसान योजना के तहत अगर ई-केवाईसी काम के बाद भी आपको योजना की 12वीं किस्त 30 नवंबर 2022 तक नहीं मिलती है तो आप इसकी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए कृषि विभाग ने टोल फ्री जारी किया है। यह नंबर 18001155266, 011-23381092 और 011-24300606 है। इसके अलावा आप ईमेल आईडी [email protected] पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि: इन किसानों को 30 नवंबर तक मिलेंगे 2000 रुपये, जानिए कैसे चुनें

किस वजह से कुछ किसानों को नहीं मिली 12वीं किस्त- पीएम किसान सम्मान निधि?

भारत सरकार ने, हाल ही में, किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त को जारी किया गया है, लेकिन कुछ किसानों को इसका लाभ नहीं मिला है, जिसके पीछे की मुख्य वजह कुछ इस प्रकार से हैं –

  • किसानों ने, समय रहते अपना पीएम किसान ई केवाईसी डेटा नहीं,
  • जिन किसानों ने, अपने बैंक खाते से आधार कार्ड को लिंक नहीं किया गया,
  • जिन किसानों ने, अपने बैंक खाते को एनपीसीआई से लिंक नहीं किया गया,
  • किसके बैंक खाते मे, उनका नाम, IFSC सीआयुध डिपोई, खाता संख्या या अन्य प्रकार की गलतियां है और
  • अंत में जिन किसानों ने, अपने क्षेत्र के पटवारी अपना से लैंड सीडिंग डाटाबेस नहीं आदि।

सभी किसानों को पीएम किसान योजना के तहत जारी 12वीं किस्त का पैसा नहीं मिला है।

12वीं किस्त उनमें से नहीं मिली है 30 को 12वीं किस्त – पीएम किसान सम्मान निधि?

अब हम आप सभी किसानों को बताना चाहते हैं कि, जिन- जिन किसानों को .एम किसान योजना के तहत जारी 12वीं किस्त उनका पैसा नहीं मिला 30 विकल्‍प, 2022 को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 12वीं किस्त का 2,000 – 2,000 रुपये की राशि उनके बैंक खातो मे, सागर के विचार और उनके सामाजिक और आर्थिक विकास सुनिश्चित हो जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त लाभार्थी की स्थिति कैसे जांचें?

17 अक्टूबर, 2022 को पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त जिसे जारी कर दिया गया था बनिफिशरी स्टेट्स आप इन स्टेप्स को फॉलो करके चेक कर सकते हैं जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • पीएम किसान सम्मान निधि के तहत जारी किया गया 12वीं किस्त का बनिफिशरी स्टेट्स चेक करने के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट के घर – पजे पर आना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

पीएम किसान सम्मान निधि

  • होम – पेज पर आने के बाद आपको एफएआरमेर्स कॉर्नर का सेक्शन जो होगा, इस प्रकार का होगा –पीएम किसान सम्मान निधि
  • अब इस धारा में ही आप सभी किसानों को लाभार्थी की स्थिति का चयन होगा जिस पर आप क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खुलेगा –

पीएम किसान सम्मान निधि

  • अब याहं पर आपको जाने वाली सभी जानकारी दर्ज करनी होगी,
  • ओटीपी सत्यापन करना होगा और अनुप्राणित के विकल्प पर क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने आपका बनिफीरी स्टेट्स खुल जाएगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

पीएम किसान सम्मान निधि

  • अंत, इस प्रकार आप सभी किसान आसानी से अपना-अपना बनीफाईश्री स्टेट्स चेक कर सकता है और इसका लाभ प्राप्त कर सकता है।

सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप सभी किसान आसानी से अपने आप को फॉलो कर सकते हैं 12वीं किस्त के रुपये के मिलने का स्टेट्स चेक कर सकता है और इसका लाभ प्राप्त कर सकता है।

समीक्षा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आप सभी लाभार्थी किसान भाई – बहनो को हमने इस लेख में, ना केवल यह बताया कि, जिन्हें पीएम किसान योना की 12वीं किस्त का पैसा उन्हें तब नहीं मिला जब बल्कि हम विस्तार से 12वीं किस्त का बनिफिशरी स्टेट्स चेक करने के बारे में बताया ताकि आप इसका पूरा-पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

अंत, लेख के अंत में, हमें उम्मीद है कि, आप सभी किसानों को हमारा लेख यह बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप सभी किसान हमारे इस लेख को लाक, शेयर व टिप्पणी करेगा।

क्विक लिंक्स

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – पीएम किसान सम्मान निधि

पीएम किसान अगली किस्त तारीख 2022 कब?

पीएम किसान 12वीं किस्त तिथि 2022 योजना शीर्षक पीएम किसान सम्मान निधि योजना वर्तमान किस्त 11वीं किश्त Pmkisan.gov.in 12वीं किस्त दिनांक 1 अगस्त, 2022 से 31 नवंबर, 2022 पीएम किसान 12वीं किस्त सूची 2022 समय 2022 समय 01 अक्टूबर 2022 : 11:00 किसान सम्मान की राशि 12वीं किश्त 2022 ₹2000/-

क्या पीएम किसान की 12वीं किस्त जमा हो गई है?

पात्र कृषक परिवारों को अब तक एक लाख रुपये से अधिक का लाभ मिल चुका है। PM-KISAN के तहत 11 किश्तों के माध्यम से 2 लाख करोड़। इसमें से 1.6 लाख करोड़ रुपये कोविड महामारी के दौरान ट्रांसफर किए गए हैं। 12वीं किश्त के साथ प्रधानमंत्री 17.10.2019 को जारी करेंगे।

[ad_2]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button