SBI PO

SBI PO  जानें SBI PO की नयी सैलरी,भत्ते और अन्य सुविधाए

Short Info:- SBI PO बैंकिंग क्षेत्र में सबसे ज्यादा प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक है। प्रोबेशनरी ऑफिसर का पद अपने आप में एक प्रतिष्ठित पद है लेंकिन अगर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का नाम इस पद के साथ जुड़ जाए तो यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है. बैंकिंग क्षेत्र में अपने करियर को बनाने के इच्छुक हर उम्मीदवार का सपना होता है कि वो एसबीआई में पीओ की नौकरी प्राप्त करे. आज हम इस आर्टिकल में एसबीआई प्रोबेशनरी ऑफिसर को मिलने वाली सैलरी एवं अन्यअलाउंस के बारे में चर्चा करने वाले हैं।  सैलरी और पैकेज के बिना हम किसी भी जॉब का विश्लेषण नहीं कर सकते है। हालांकि बैंक के नाम और ब्रांड से ही समझा जा सकता है कि बैंक द्वारा प्रदान किया जाने वाला सैलरी पैकेज बहुत ही अच्छा होगा और यह कुछ ऐसा है जो हर अभ्यर्थी को पूर्ण प्रयासों के साथ SBI PO परीक्षा की तैयारी के लिए सदैव उत्साहित करता है। यहाँ हम भारतीय स्टेट बैंक द्वारा प्रोबेशनरी ऑफिसरों को प्रदान की जाने वाली सैलरी और विभिन्न भत्तों के बारे में चर्चा करेंगे।

मूल वेतन व् भत्ते

अन्य राष्ट्रीयकृत बैंकों की तुलना में SBI में प्रवेश स्तर का मूल वेतन सबसे अधिक है। SBI PO में 23700-980 (7) 30560 1145 (2) 32850 1310 (7) -42020 के पे स्केल (वेतनमानमें चार अग्रिम वृद्धि के साथ स्टार्टिंग बेसिक वेतन 27620 रुपये है। SBI, बैंकिंग इंडस्ट्री में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) के बाद प्रवेश स्तर के कर्मचारियों को सबसे अच्छा सैलरी पैकेज प्रदान करता है।

कुल सीटीसी (Total CTC)

 बैंक द्वारा अपने अधिकारियों को प्रदान की जाने वाली सीटीसी (Cost to company , CTC) अपने आप में यह व्याखा करती है कि आपको SBI क्यों ज्वाइन करना चाहिए। बैंक पोस्टिंग के स्थान और अन्य कारकों के आधार पर 8.20 लाख का न्यूनतम तथा 13.08 लाख का  अधिकतम पैकेज पैकेज प्रदान करता है। इसलिए, यदि आप मुंबई जैसे शहर में पोस्टेड हैंतो आपकी एक माह की सैलरी 1  लाख से भी अधिक हो सकती है।
स्मार्ट (SMART Compensation Package)

SBI देश का पहला बैंक है जिसने वित्त मंत्रालय में अपने कर्मचारियों को स्मार्ट कंपनसेशन पैकेज (SMART compensation package) देने का प्रस्ताव रखा है जिसके अंतर्गत बैंक के कर्मचारियों को अपनी जरूरत और आवश्यकता के अनुसार सैलरी पैकेज के कुछ घटकों/लाभों का मुद्रीकरण कराने का विकल्प दिया जाएगा। हालाकि यह प्रस्ताव अभी वित्त मंत्रालय द्वारा मंजूर नहीं किया गया है।

महंगाई भत्ता (Dearness Allowance)

स्टार्टिंग बेसिक वेतन के अलावा, आपको मूल वेतन का कुछ प्रतिशत महंगाई भत्ता के रूप में मिलता है जो कि हर तीन महीने में भारत सरकार द्वारा प्रकाशित अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (All India Consumer Price Index) के आंकड़ों के अनुसार रिवाइज होता रहता है।

घरकिराया भत्ता (House Rent Allowance)

यह आपके ग्रॉस सैलरी का एक अन्य घटक है और इसकी गणना भी आपके मूल वेतन के प्रतिशत के रूप में की जाती है। यह भत्ता आपके पोस्टिंग मिलने वाले शहर पर निर्भर करता है। मेट्रो शहरों या टीयर शहरों के लिए आपको आपकी बेसिक सैलरी का अधिकतम 10% और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बेसिक सैलरी का न्यूनतम 7.5% भत्ते के रूप में मिलेगा। अगर आपको आपके घर से दूर पोस्टिंग मिलती है तो आप लीज अकोमोडेशन के हकदार होंगे और मुंबई के लिए यह राशि 29500 रुपये है। लीज अकोमोडेशन की राशि भी आपके पोस्टिंग के शहर पर निर्भर करती है। यदि आप लीज अकोमोडेशन का लाभ उठा रहे हैंतो आपको हाउस रेंट भत्ता नहीं मिलेगा।

शहर प्रतिपूरक भत्ता (City Compensatory allowance🙂

यह भत्ता बुनियादी तौर पर मेट्रो शहरो जैसे मुंबई, दिल्ली में रहने की लागत (कॉस्ट ऑफ़ लिविंग) के लिए दिया जाता है। यह आपके मूल वेतन का प्रतिशत होता होता है।

चिकित्सा लाभ

SBI अपने कर्मचारियों को एक व्यापक चिकित्सा लाभ पैकेज प्रदान करता है। इसमें स्वयं के उपचार के लिए किए गए खर्च का 100% और आश्रितों के मामले में किए गए खर्च का 75% बैंक द्वारा भुगतान किया जाता है। बैंक ने देश के कई प्रमुख अस्पतालों के साथ टाई-अप किया है जहां आप कैशलेस उपचार सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं।

छुट्टियों की सुविधा

SBI अपने कर्मचारियों को कई प्रकार के अवकाश देता है जैसे कि आकस्मिक अवकाशविशेषाधिकार अवकाशचिकित्सा अवकाशअतिरिक्त अवकाश आदि। बैंक पूरे साल 12 कैसुअल अवकाश, 30 विशेषाधिकार अवकाश और 15 चिकित्सा अवकाश देता है। । इसके अलावा, बैंक अपने महिलाओं कर्मचारियों को महीने की मैटरनिटी अवकाश भी प्रदान करता है।

यात्रा रियायत की विशेष सुविधा

बैंक अपने कर्मचारियों को LTC (Leave travel concession) सुविधाएं प्रदान करता है । कर्मचारी अपनी सुविधा के अनुसार दो साल या चार साल के एक बारमें इसका लाभ उठा सकते है। बैंक टिकट किराये की प्रतिपूर्ति तो करता ही है और साथ ही देश के किसी भी कोने में अतिथि गृह सुविधा (guest house facility) भी प्रदान करता है। SBI PO के रूप मेंआप देश भर में किसी भी ट्रेन में AC 2 Tier यात्रा कर सकते है।

विविध लाभ

उपरोक्त सभी सुविधाओ के अलावा बैंक अपने कर्मचारियों को विभिन्न प्रकार के भत्ते जैसे पेट्रोल भत्तासमाचार पत्र भत्तामनोरंजन भत्ताघर रखरखाव भत्ताआदि प्रदान करता है यह आपके कैडर में लगभग 5000 रुपये तक का होता है। इन सभी लाभों के अलावा, बैंक अपने सभी अधिकारियों को रियायती दरों पर कार ऋण, आवास ऋण आदि प्रदान करता है।

प्रोमोशनल पहलू

यह एक अन्य कारण है कि युवा पीढ़ी इस बैंक को अन्य बैंकों के ऊपर चुनती है। SBI की प्रमोशन पालिसी बैंकिंग क्षेत्र में सबसे अच्छी है तथा कई मायनों में यह RBI की प्रमोशन पालिसी से भी अच्छी है। इसलिए, उपर्युक्त वेतन के साथ आप SBI में अपनी जॉब शुरू करते हैं लेकिन हर पदोन्नति के साथ आपका वेतन बढ़ता ही रहेगा।

नौकरी केवल पैसे के बारे में नहीं बल्कि जॉब सटिस्फैक्शन अर्थात् नौकरी की संतुष्टि के बारे में भी है। SBI आपको नौकरी की संतुष्टि और वित्तीय सुरक्षा दोनों देता है।  SBI PO बैंकिंग उद्योग में सबसे अच्छी नौकरी है; यह अपने कर्मचारियों के लिए सबसे अच्छा प्रवेश स्तर की सैलरी प्रदान करता है। साथ ही अगर आप बैंकिंग और वित्त की बारीकियों को सीखने में रुचि रखते हैं तो बैंक आपको कैरियर डेवलपमेंट के भी उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है।

x