SBI Clerk

SBI Clerk

SBI Bank में Clerk कैसे बने 2021 में

Short Info:-इस पोस्ट में जानेंगे SBI Bank में Clerk कैसे बने सरकारी नौकरियों में बैंकिंग के छेत्र को भी काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें सुविधाजनक काम के साथ अच्छी सैलरी भी मिलती है। अगर आपका लक्ष्य भी बैंकिंग में करियर बनाना है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको Bank में Clerk बनने के लिए क्या करे इसके बारे में बताने जा रहे हैं। आज के समय ज्यादातर लोग सरकारी जॉब करने के साथ अच्छा पैसा कमाना चाहते है लेकिन बहुत कम लोग होते हैं जिनका सपना साकार होता है क्योंकि सरकारी नौकरी पाने के लिए काफी पढ़ाई और मेहनत की जरुरत होती है।

बता दे कि बैंकिंग सेक्टर भारत का सबसे तेजी से विकसित होने वाला सेक्टर है। जो भारतीय अर्थव्यवस्था में भी योगदान देता है वर्तमान समय में अधिकतर युवा बैंक में करियर बनाना चाहते है। वैसे तो बैंक में मैनेजर, कैशियर और क्लर्क जैसे पद होते है लेकिन इन सभी में Clerk काफी महत्वपूर्ण पद होता है। बैंक में ब्रांच का अधिकतर काम Clerk की नौकरी करने वाले लोग ही संभालते है।

बैंक क्लर्क क्या होता हैं ? Bank clerk kya hota hai

जब भी आप बैंक में जाते है तो आपको सबसे पहले क्या दिखाई देता है ? एक काउंटर जहाँ बैंक का एक कर्मचारी बैठा होता है जो आपके द्वारा दिए गए काम को पूरा करता हैं जैसे नगद रूपये जमा करना, नगद रूपये निकलना, पासबुक की एंट्री करवाना, RTGS-NEFT करना आपका चेक जमा करना आदि ये कार्य जो करता है वह लिपिक यानि क्लर्क होता है | जो कार्य क्लर्क द्वारा किया जाता हैं वह अधिकारी के पास पास होने जाता हैं |

SBI Bank में Clerk कैसे बने

अगर आप किसी सरकारी बैंक में क्लर्क बनना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपनी पढ़ाई पूरी करनी होगी। राष्ट्रीकृत (Nationalize Bank) जैसे SBI, बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र, सेंट्रल बैंक आदि में क्लर्क बनने के लिए आपको कम से कम ग्रेजुएशन कम्पलीट करना होगा।

इसके बाद आपको बैंकिंग सेक्टर की कोचिंग ज्वाइन करना है। आप अपने नजदीकी कोचिंग सेंटर की जानकारी गूगल की सहायता से ले सकते हैं और पता कर सकते है कि आपका नजदीकी कोचिंग सेंटर कहाँ है। जब आप कोचिंग ज्वाइन कर लेंगे तो वहां आपको आपके लक्ष्य से सम्बंधित कोर्स पढ़ाया जायेगा। साथ में आपको Bank में Clerk बनने की जानकारी दी जाएगी।

पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको परीक्षा देना होगा परीक्षा कब और कौनसी देना है इसकी जानकारी आपको कोचिंग सेंटर में मिल जाएगी। जब शुरूआती और मुख्य परीक्षा में पास हो जायेंगे तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा जिसमे पास होना आवश्यक है चलिए अब आपको इससे जुड़ी जरुरी जानकारी बताते हैं।

Bank में Clerk कौन होता है

अगर आप इस बैंकिंग छेत्र में नए है तो आप भी जानना चाहते होंगे कि Bank में Clerk का क्या काम होता है तो आपको बता दे कि Clerk की नौकरी करने वाले लोग काउंटर में बैठते है। जहां वह ग्राहक के द्वारा दिए गए काम को पूरा करता हैं जैसे नगद रूपये जमा करना, नगद रूपये निकलना, पासबुक की एंट्री करवाना, RTGS NEFT करना आपका चेक जमा करना आदि ये कार्य जो करता है वह लिपिक यानि क्लर्क होता है। इसके द्वारा किये गए कुछ काम बड़े अधिकारी के पास जाते जहां बड़ा अधिकारी इन्हें चेक करके पास करता है।

Bank में Clerk की योग्यता यानी Qualification

1. बैंकिंग छेत्र में करियर बनाने के लिए शुरूआती पढ़ाई किसी बोर्ड से 10th पास करके होती है। इसके बाद आपको 12th में विषय कला, वाणिज्य या विज्ञान में अच्छे अंकों से पास होना होता है।

2. इसके बाद किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से B.A की डिग्री पास करनी होती है। क्लर्क बनने के लिए B.A की डिग्री बहुत जरुरी होती है क्योंकि इससे पास करने के बाद आप ग्रेजुएट हो जाते है और क्लर्क बनने के लिए ग्रेजुएट होना जरुरी है।

3. इसमें कंप्यूटर का कोर्स करना भी अनिवार्य होता है क्योंकि क्लर्क अपना अधिकतर काम कंप्यूटर में ही करते हैं। इसलिए कंप्यूटर का ज्ञान होना आवश्यक है।

4. जिस राज्य या छेत्र में क्लर्क के लिए आवेदन करना चाहते है वहां की लोकल लैंग्वेज जैसे हिंदी, गुजराती या मराठी भाषा बोलना और समझना आना चाहिए।

5. आवेदनकर्ता की आयु कम से कम 20 वर्ष और अधिक से अधिक 28 वर्ष होना चाहिए। हालाकि अगर आप OBC केटेगरी में आते है तो आपको 3 साल की छूट मिल जाती है। वहीं SC और ST के युवाओं के लिए 5 वर्ष की छूट का प्रावधान रखा गया है।

क्लर्क बनने के लिए क्या करे

अगर आप ऊपर दी गयी सभी योग्यता को पूरा करते है तो आपको IBPS की परीक्षा देना है IBPS की फुल फॉर्म indian Banking Personal Selection होता है। जिसे भारतीय बैंकिंग व्यतिगत चयन के नाम से भी जाना जाता है यह एक ऐसा बोर्ड है जो हर साल बैंक में क्लर्क एवं PO के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन करता है।

इसके द्वारा पास की गए लोगो की नौकरी राष्ट्रीकृत बैंक जिसे आप सरकारी बैंक के नाम से भी जानते हैं इनपर लगती है। हालाकि SBI Bank अपने कर्मचारियों की भर्ती के लिए खुद परीक्षाओं का आयोजन करती हैं। चलिए अब आपको इन परीक्षाओं का पैटर्न बताते हैं।

प्रारंभिक परीक्षा में कुल तीन विषय के पेपर होते हैं जैसे तर्क क्षमता (Reasoning Ability), संख्यात्मक क्षमता (Numerical Ability) और अंग्रेजी भाषा (English Language) तीनो पेपर की परीक्षा एक साथ एक दिन ही होती है। इसके लिए कुल 1 घंटे का समय होता है ये तीनो पेपर 100 अंक के होते है इस प्रारंभिक परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है।

बैंकर बनने की मुख्य परीक्षा Mines Exam

यदि आप प्रारंभिक परीक्षा पास कर लेते है तो इसके बाद आपकी मुख्य परीक्षा (Mines Exam) होती है। यह परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट आने के एक सप्ताह बाद होती है जिसमे चार पेपर होते है।

1. सामान्य वित्तीय जागरूकता (General Financial Awareness)

2. सामान्य अंग्रेजी (General English)

3. तर्कसंगत और कंप्यूटर योग्यता (Reigning And Computer Ability)

4. मात्रात्मक क्षमता (Quantitative Capacity)

यह चारों पेपर काफी कठिन होते है जिनमे पास होने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी। यह 200 अंकों की परीक्षा होती है जिसमे 3 घंटे का समय दिया जाता है इसमें नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान रखा गया है।

अगर आप इन परीक्षाओं में पास हो जाते है तो आपको कुछ समय बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। जिसमें दैनिक घटनाओं की गतिविधियों, सामाजिक, राजनितिक, भारतीय अर्थव्यवस्था, वित्त सम्बन्धी तथा भारतीय रिजर्व बैंक से सम्बंधित आदि सवाल पूछे जाते हैं। हालाकि अब ऐसी खबर आ रही है कि अब इंटरव्यू नहीं लिया जायेगा परीक्षा पास करने बाद आपको Bank में Clerk बना दिया जायेगा।

Bank में Clerk की सैलरी कितनी होती है

अब आप क्लर्क बनना चाहते है तो इसका वेतन भी जानना चाहते होंगे तो आपको बता दे बैंक में क्लर्क का शुरूआती वेतन 10,000 के लगभग होता है। अनुभव हो जाने के बाद यही सैलरी 30,000 तक हो जाती है इसके साथ ही प्रतिवर्ष बैंकिंग क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों की वेतन में वृद्धि होती है। इसके अलावा अलग अलग बैंक की सैलरी अलग होती है सरकारी नौकरी की सैलरी प्राइवेट बैंक से अधिक होती है।

तो अब आप SBI Bank में Clerk कैसे बने इसके बारे में जान गए होंगे। यहाँ हमने आपको क्लर्क से जुड़ी लगभग सभी जानकारी बता दी है। अगर आप क्लर्क बनने का लक्ष्य रखते हैं तो आपको इसकी तैयारी अभी से शुरू कर देनी चाहिए जिससे आपको बाद में दिक्कतों का सामना न करना पड़े। अगर आप इस विषय के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आपको कोचिंग क्लास Join करना चाहिए हालाकि यहाँ आपको फीस देनी पड़ेगी लेकिन यहाँ आपको सभी समस्या का समाधान मिल जायेगा। इसके अलावा किसी Bank के Clerk से अवश्य मिले उसका अनुभव आपके बहुत काम आएगा। उम्मीद करते है आपको Bank में Clerk की यह जानकारी फायदेमंद साबित होगी।

बैंक क्लर्क एग्जाम के लिए क्या पढ़ें ?

बैंक क्लर्क एग्जाम में सामान्यतः Maths, Reasoning, Computer awareness, General knowledge के question पूछे जाते हैं |

  • Maths : यह एक ऐसा विषय हैं जो कई लोगों को बहुत आसान लगता हैं एवं कई लोगों को बहुत कठिन | आप बैंक क्लर्क तैयारी की कोई बुक खरीदें एवं उसमें दिए गए सवालों को समझने की कोशिश करें एवं इसका अभ्यास करते रहें |
  • Reasoning : यह एक इंटरेस्टिंग विषय हैं, जब आप एक बार इसको समझ लेंगे तो आपको खुद ही इसके question को solve कर सकेंगे इसमें भी अभ्यास की बहुत जरुरत हैं |
  • Computer awareness : यदि आप कंप्यूटर का कोई कौर्स कर चुके हैं या कंप्यूटर की कार्य प्रणाली जैसे input-output आदि को समझते हैं तो आपको इस subject में ज्यादा चिंतिंत होने की जरुरत नहीं हैं | कुछ basic प्रोग्राम जिनकी आपको जानकारी होना चाहिए वो हैं MS office (Word, excel, PPT) email, internet आदि |
  • English : English एक महत्वपूर्ण विषय हैं यदि आप हिन्दी माध्यम के छात्र हैं तो आपको इसमें काफी मेहनत करना होगी| इसके लिए हो सके तो आप किसी coaching या english class की मदद ले सकते हैं |

आप इन्टरनेट की मदद से भी बैंक क्लर्क की तैयारी कर सकते हैं | ऐसी सेकड़ों वेबसाइट हैं जो ऑनलाइन बैंक क्लर्क की तैयारी करवाती हैं | आप youtube के माध्यम से भी विडियो देख कर कर सकते हैं |

“बैंक में क्लर्क बनने के लिए क्या करें आईबीपीएस की जानकारी” यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमे जरुर बताएं कमेंट के माध्यम से | आप हमसे इस विषय में या किसी अन्य विषय के बारे में भी कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं या हमे facebook एवं twitter से जुड़ सकते हैं |

बैंक में क्लर्क बनने के लिए क्या करें, आईबीपीएस की जानकारी

IBPS यानि इन्स्टिटूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन एक बोर्ड हैं जो हर वर्ष बैंक में क्लर्क एवं PO के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन करता हैं | यदि आप भी ऊपर बताई गई एजुकेशन क्वालिफिकेशन को पूरा करते हैं तो आप IBPS क्लर्क की एग्जाम दे सकते हैं | IBPS  भारत में राष्ट्रीकृत बैंकें जिसे आप सरकारी बैंक के नाम से भी जानते हैं में भर्ती  के लिए ऑनलाइन परीक्षाओं का आयोजन करता हैं किन्तु State bank of India (SBI) अपने कर्मचारियों की भर्ती के लिए खुद परीक्षाओं का आयोजन करती हैं |

यदि आप भी बैंक में क्लर्क बनना चाहते हैं तो समय समय पर रोजगार समाचार एवं IBPS की वेबसाइट पर विजिट करते रहें |

समय का रखें ध्यान : बैंक क्लर्क की परीक्षा में पूरा खेल समय का होता हैं | अतः आपको तय समय में पूरा पेपर करना होता हैं इसलिए इस हिसाब से योजना बनायें |

x