IBPS PO

IBPS PO Exam: जानें योग्यता और आवेदन के तरीके के बारे में

Short Info:-IBPS PO आईबीपीएस पीओ परीक्षा (IBPS PO Exam) या बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान, भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर और मैनेजमेंट ट्रेनी की भर्ती के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है।

आईबीपीएस पीओ परीक्षा (IBPS PO Exam) या बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान, भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर और मैनेजमेंट ट्रेनी की भर्ती के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। हर साल अगस्त के आसपास परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी होता है। करीब 3500 खाली सीटों के लिए 20 लाख के करीब उम्मीदवार परीक्षा देते हैं। परिक्षा का आयोजन तीन चरणों में होता है। पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा का होता है। प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। अंतिम चरण इंटरव्यू या साक्षात्कार का होता है। आइए आज इस एग्जाम के लिए योग्यता, आवेदन करने से आदि से संबंधित पूरी जानकारी आपको देते हैं।

आईबीपीएस पीओ(IBPS PO) राष्ट्रीयता (Nationality)
भारतीय नागरिक के अलावा भारत में बस चुके नेपाल या भूटान या तिब्बती शरणार्थी भी आईबीपीएस पीओ परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

भारत में बसने के इरादे से यहां रह रहे पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, पूर्वी अफ्रीकी देशों, केन्या, यूगांडा, तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथोपिया और वियतनाम के प्रवासित उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

आईबीपीएस पीओ(IBPS PO) शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)
अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रैजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

आईबीपीएस पीओ का आवेदन करते समय जिस विषय में डिग्री का उल्लेख करेंगे, उसका मार्कशीट और डिग्री प्रमाणपत्र जमा करना होगा।

अपने ग्रैजुएशन प्रोग्राम के अंतिम साल में जो छात्र हैं, या परीक्षा दी है वे भी आईबीपीएस पीओ के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आईबीपीएस पीओ(IBPS PO) आयु मानदंड (Age Criteria)
आईबीपीएस पीओ के लिए आवेदन करने की अनिवार्य न्यूनतम आयु 20 वर्ष है, जबकि अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है। बाकी आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

हस्ताक्षर: JPG/ JPEG फॉर्मेट में 10 से 20 केबी का हस्ताक्षर जो 140×60 पिक्सल में हो।

बायें अंगूठे का निशान: JPG/ JPEG फॉर्मेट में 20 से 50 केबी और 240 X 240 पिक्सल में।

हस्त लिखित घोषणा: JPG/ JPEG फॉर्मेट में 50 से 100 केबी और 800 X 400 पिक्सल में।

ऑनलाइन आईबीपीएस पीओ(IBPS PO) रजिस्ट्रेशन (Online IBPS PO Registration)
ibps.in पर जाएं और CWE PO/MT पर क्लिक करें

* Click Here to Apply Online for CWE Probationary Officers/ Management Trainee (CWE PO/ MT- IX) के लिंक पर क्लिक करें
* Click Here for New Registration टैब पर क्लिक करें। अपनी ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और अन्य डीटेल्स डालें
* प्रोविजनल रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड जेनरेट होगा जो स्क्रीन पर दिखेगा। एक ईमेल और एसएमएस भी आएगा जिसमें आईबीपीएस रजिस्ट्रेशन और लॉगिन से संबंधित जानकारी और पासवर्ड एवं यूजर आईडी होगी।

आईबीपीएस पीओ ऐप्लिकेशन फॉर्म भरना (IBPS PO Application form Filling)
अपनी निजी, शैक्षिक और संचार संबंधित जानकारी जैसे अपना नाम, नागरिकता, मोबाइल नंबर, शैक्षिक योग्यता एवं अनुभव की डीटेल्स डालें। इसी चरण में आपको आईबीपीएस पीओ एग्जाम सेंटर का चुनाव करना होगा। प्री और मेन दोनों परीक्षाओं के लिए यह चयन करना होगा और राज्य का सही कोड डालना होगा। डीटेल्स भरने के बाद I agree पर क्लिक करें।

आईबीपीएस पीओ दस्तावेज अपलोड करना (IBPS PO Uploading Documents)
कैंडिडेट्स को अपना पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, बायें अंगूठे का निशान और हाथ से लिखी घोषणा की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करनी होगा। पहले आपको अपने आईबीपीएस रजिस्ट्रेशन लॉगिन डीटेल्स का इस्तेमाल करके लॉगिन करना होगा। उसके बाद ही आप दस्तावेज अपलोड कर पाएंगे।
भर्ती होने वाले संगठन की प्राथमिकता का चयन
परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण के लिए आप जिस केंद्र का चुनाव करना चाहते हैं और जिस बैंक के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उसे चुनें। फॉर्म जमा होने के बाद आप अपनी प्राथमिकता सूची में कोई बदलाव नहीं कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क का भुगतान (Paying IBPS PO Application Fee)
ऐप्लिकेशन फीस का भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, आईएमपीएस, कैश कार्ड और मोबाइल वॉलिट से किया जा सकता है। आईबीपीएस पीओ ऐप्लिकेशन फीस का भुगतान होने के बाद किसी भी स्थिति में वह वापस नहीं होगी। फीस भुगतान करने के लिए लॉगिन करें और भुगतान करें। एक एकनॉलेजमेंट पेज जेनरेट होगा। भविष्य में इस्तेमाल के लिए उसका प्रिंट आउट ले लें।

 

x