Educational Update

Details Of Australia Country In Hindi | ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कहां है? या ऑस्ट्रेलिया की राजधानी क्या है?

Details Of Australia Country In Hindi :- हमारी पृथ्वी पर कुल ७ महाद्वीप है-एशिया,अफ्रीका,यूरोप,उत्तर अमेरिका,दक्षिण अमेरिका और अन्टार्टिका।आज हम इनमे से एक ऑस्ट्रेलिया के बारे में जानेंगे, उसकी राजधानी, वहां के लोग, वह राजधानी कैसे बना गया आदि।

ऑस्ट्रेलिया दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जो एक पूरे महाद्वीप को कवर करता है. १८वी सदी के आदिकाल में जब यूरोपियन अवस्थापन प्रारम्भ हुआ था उसके लगभग ४० हजार वर्ष पहले ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप की खोज अलग अलग देशो के करीब २५० स्वदेशी ऑस्ट्रेलियों ने की थी। यहाँ के लोगों को बहार देशो में ऑस्ट्रेलियन के नाम से जाना जाता है।

Details Of Australia Country In Hindi

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी क्या है ? Details Of Australia Country In Hindi

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा (Canberra) है, ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा शहर सिडनी है, परन्तु फिर भी उसकी राजधानी कैनबेरा है।राजधानी की स्थापना १२ मार्च १९१३ को हुआ था. कैनबेरा को पुश्चिम से ब्रिन्दाबेलस द्वारा सरंक्षित किया जाता है जो कैनबेरा की घाटियों में हल्की बारिश की छाया बनाते है।कैनबेरा काफी सुनियोजित ढंग से बसाया गया शहर है, कैनबरा ऑस्ट्रेलिया का दूसरा सबसे बड़ा शहर है।

कैनबरा का जलवायु: Details Of Australia Country In Hindi

कैनबरा में पुरे वर्ष आंशिक रूप से बादलो से भरा रहता है,वर्ष के दोरान, तापमान विशिष्ट तोर पर १ से २८ डिग्री तक घटता-बढ़ता है. पर्यटन स्कोर के अनुसार कैनबरा में ग्रीष्म गतिविधियों के लिए घुमने के लिए वर्ष का बेहतरीन समय दिसम्बर के अंत से लेकर मार्च के शुरुआत तक का है. यहाँ गर्म मौसम ४ दिसम्बर तक चलता है,जो १३ मार्च से ३.३ माह तक रहता है।

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी_Blue_lake_Canberra

ऑस्ट्रेलिया-स्वतंत्र देश: Details Of Australia Country In Hindi

ऑस्ट्रेलिया ने २६ जनवरी १७८८ में ब्रिटिश राज से स्वतंत्रता प्राप्त की थी. अपने स्वतंत्रता दिवस को ये लोग ऑस्ट्रेलिया दिवस के रूप में मनाते है। आधिरिक तोर पर ऑस्ट्रेलिया की खोज कप्तान जेम्स कुक की थी. १७वी, १८वी,१९वी, सदी में अंग्रेजो ने यहाँ मूल निवासियों पर काबू पाकर अपना कब्ज़ा जमा लिया था, शुरू में अंग्रेज अपने मूल देश इंग्लैंड के अधीन ही शासन करने लगे बाद में उन्होंने अपने आपको इंग्लैंड से अलग कर लिया, और इस तरह ऑस्ट्रेलिया नाम का स्वतंत्र देश अस्तित्व में आया।

पर्यटन स्थल: Details Of Australia Country In Hindi

कैनबेरा को रहने और घुमने के लिए दुनिया के सबसे अच्छे शहरो में स्थान दिया गया है, कैनबेरा का डिजाईन उद्यान शहर के आन्दोलन से प्रभावित है और इसमें प्रकृतिक वनस्पति के महत्वपूर्ण क्षेत्र में शामिल है।कैनबरा ऊपर बाएं से निचे दायें से-माउन्ट आइन्सली से देखा जाने वाला शहर है।ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा धीरे धीरे लेकिन निश्चित रूप से एक प्यारी जगह में बढती गई, अपनी दूरस्थ और ग्रामीण सेटिंग के कारन, शहर शानदार सड़क की खोज के लिए एक शानदार जगह है.इसके आस पास के प्रक्रति भंडार में बढोतरी चक्र के लिए अद्भुत है।जैसे कैनबरा के कई पार्क, उद्यान और मानव निर्मित झीले है।

ऑस्ट्रेलिया की 6 आकर्षित जगह: Details Of Australia Country In Hindi

सिडनी:

सिडनी काफी प्रसिद्ध शहर है, सिडनी घुमने के लिए हर साल लाखो लोग आते है, जिसमे काफी लोग भारत से भी आते है. सिडनी अपने एतिहासिक इमारतों, खुबसुरत बगीचों, आकर्षित चर्चो के साथ साथ काफी दर्शनीय स्थल भी है, ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा शहर सिडनी काफी आकर्षक जगह मानी जाती है।

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी_sydney-opera-house

बॉडी बिज:

यह काफी प्रसिद्ध स्थल है यहाँ पर हर साल लाखो लोग घुमने आते है, यहाँ पर लोग समुद्र के किनारों पर ६ किलोमीटर चल क्र पैदल यात्रा कर सकते है।

हार्बल ब्रिज:

यह १९३२ में बनाया गया था. यह स्थान खुबसुरत स्थानों में सीक है, यह दुनिया का सबसे लम्बा स्तिलार्ज ब्रिज है. यह आकर्षित जगहों में से ऑस्ट्रेलिया पर दुसरे नंबर पर आता है।

बोटेनिक गार्डन:

इस गार्डन का निर्माण १८१६ में हुआ था, यह स्थान पिकनिक क लिए सबसे बढ़िया स्थान माना जाता है. यह कई प्रकार के सुंदर और प्यारे फूल देखने को मिलते है जो मन को मोह लेते है।

डार्लिंग हार्बर:

यह जगह कपल्स के लिए बहुत सुंदर जगह होती है, और बच्चो के लिए वाटर पार्क भी है. यहाँ पर एल जी थियेटर सबसे बड़ी स्क्रीन लगी है।

फ्रेसर आइलैंड:

इसे प्रक्रति का छुपा खजाना कहा जाता है,यहाँ आपको दुर्लभ प्रकार के जीव देखने को मिलेंगे, फ्रेसर आइलैंड को हॉलिडे डेस्टिनेशन भी कहा जाता है. यह ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा रेतीली आइलैंड है।

जनसँख्या:

२०२२ के आकड़ो के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया की जनसँख्या 24,853,690 है, जिसमे ९०% जनसँख्या शेहरी क्षेत्र तथा १०% जनसंख्या गाँव में निवास करते है।ऑस्ट्रेलिया पूरी दुनिया के जनसँख्या में ०.३२% का योगदान देती है.

यहाँ पर सबसे ज्यादा लोग क्रिस्चियन धर्म को मानते है, ऑस्ट्रेलिया पर सबसे ज्यादा जनसंख्या सिडनी पर माना गया है. जहाँ २०११ के मुताबिक सिडनी की जनसँख्या ४९ लाख थी. ८ साल में इस शहर में ५ लाख की वृद्धि हुई है।

निष्कर्ष:

इसी तरह हमारा आज का यह लेख ऑस्ट्रेलिया की राजधानी के विषय में था। जैसा की आपने इस लेख के जरिये जाना ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा है। यह एक सामन्य ज्ञान से जुड़े के विषय में जानकारी है जिसे आप सभी को होना चाहिए उम्मीद करते है आपने इस लेख को विस्तार से पढ़ कर ऑस्ट्रेलिया की राजधानी के विषय की पूरी जानकारी प्राप्त की होगी इसी तरह के और कई सामान्य प्राप्त करने के लिए आपको कई जानकारी हम देते रहेंगे

FAQ Details Of Australia Country In Hindi :

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी क्या है?

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबेरा।

ऑस्ट्रेलिया कितने किलोमीटर मैं फैला है?

ऑस्ट्रेलिया 7,692,024 किलोमीटर में फैला है। Details Of Australia Country In Hindi

ऑस्ट्रेलिया की भाषा क्या है?

ऑस्ट्रेलिया में अंग्रेजी बोली जाती है। Details Of Australia Country In Hindi

ऑस्ट्रेलिया किसका गुलाम था?

ऑस्ट्रेलिया ब्रिटिश का गुलाम था। Details Of Australia Country In Hindi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button