Banking Adda

Banking Adda

बैंक में जॉब (Bank Job) कैसे पाए पूरी जानकारी

Short Info:-दोस्तों आज की इस आर्टिकल मैं आपको बताऊंगा की बैंक में जॉब पाने के लिया क्या करे (What to do to get a job in a bank in Hindi) बैंक में जॉब कैसे पाए पूरी जानकारी (How to get a job in a bank in hindi) बैंकिंग सेक्टर में करियर स्कोप क्या है (What is the career scope in the Banking sector) बैंकिंग के लिए तैयारी कैसे करें (How to prepare for Banking Hindi) इसी के बारे में डिटेल्स में जानकारी देंगे इसलिए ये आर्टिकल लास्ट पड़ते रहना।

दोस्तों आज के समय में युवाओं का रुझान बैंक की नौकरी की तरफ बहुत अधिक है. बैंक की नौकरी में युवाओं को बहुत ही अधिक सुविधा भी मिलती है. हमारे देश की सबसे आरामदायक नौकरी में बैंक की नौकरी है क्योंकि इसमें आपको ज्यादा भागदौड़ नहीं करनी है सिर्फ अपने आप को बैंक ब्रांच में रहते हुए अपने बैंक के काम को देखना होता है और संभालना होता है.

आज जैसे जैसे हमारे देश में विकास हो रहा है वैसे वैसे हमारे देश में बैंक बढ़ रहे हैं. आज बैंकिंग क्षेत्र में युवाओं के लिए बहुत सारे अवसर उत्पन्न हो रहे हैं और युवाओं का रुझान भी इस क्षेत्र की ओर बढ़ रहे.

अगर आप भी banking sector में काम करना चाहते हैं  आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होगा. आज मैं इस आर्टिकल में आपको bank job kaise paye इसकी पूरी जानकारी  बहुत ही विस्तार से दूंगा. इस आर्टिकल में मैं आपको  बैंक नौकरी से संबंधित जानकारी दूंगा जो कि आपके लिए जरूरी है.

अगर आप बैंक की नौकरी पाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ियेगा. इस आर्टिकल में मैं आपको bank job kaise paye?, बैंक में जॉब पाने के लिए क्या करना होगा सरकारी बैंक में जॉब कैसे मिलेगा? यह सारे सवाल  युवाओं के मन में होता है जो कि बैंक में नौकरी करना चाहते हैं इन सारे सवालों के जवाब आपको बहुत ही विस्तार से दूंगा.

बैंकिंग सेक्टर में करियर स्कोप क्या है (What is The Career Scope in The Banking Sector)

जैसा कि आप जानते  हमारे देश में सबसे आरामदायक नौकरी में से बैंक की नौकरी है और आज अधिकतर  मध्यम वर्ग के युवा बैंक की नौकरी पाना चाहते हैं क्योंकि इसमें आप युवाओं को बहुत ज्यादा सम्मान मिलता है. हमारे देश में बहुत सारे बैंक है और बैंक में बहुत अलग अलग पोस्ट है जिसमे आपको नौकरी मिल सकती है.

दोस्तों बैंक में नौकरी पाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी क्योंकि बैंक की नौकरी के लिए बहुत ज्यादा कम्पटीशन हैं. बैंक में अगर एक पोस्ट के लिए नौकरी की वैकेंसी  निकलती है तो उसके लिए लाखों उम्मीदवार अप्लाई करते हैं.

अब मैं आपको बैंक के अलग-अलग सारे पोस्ट की लिस्ट दूंगा जिसमें आप बैंक में नौकरी कर सकते हैं.

  • junior associate
  • probationary officer (PO)
  • specialist cadre officer
  • assistant for PWD
  • clerical cadre under sports quota
  • second division clerk
  • computer program officer
  • forex officer and integrated treasury officer
  • branch head and assistant manager
  • chief information security officer
  • cybersecurity officer
  • RTI consultant
  • accounting consultant
  • security officer
  • clerk
  • assistant

बैंक में नौकरी करने के लिए इतने सारे पोस्ट हैं इन सारे पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. हमारे देश में बहुत सारे सरकारी तथा प्राइवेट बैंक है जहां पर यह सारे पोस्ट पर नौकरी की वैकेंसी निकाली जाती है.

इन सारे पोस्ट में नौकरी पाने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) देना होता है जो विद्यार्थी इस प्रवेश परीक्षा को पास करते हैं और इंटरव्यू को पास करते हैं उन्हें ही इस पोस्ट पर बैंक में नौकरी मिलती है.

बैंक में जॉब पाना आसान नहीं है पर नामुमकिन भी नहीं है हमारे जैसे ही विद्यार्थी बैंक में नौकरी करते हैं जब वह बैंक की परीक्षा को पास कर सकते हैं तो हम क्यों नहीं बस हमें अपनी मेहनत सही दिशा में करनी होती है और अपने बैंकिंग की तैयारी को बहुत तेज रखनी होती है.

दोस्तों बैंक में नौकरी करने के लिए बहुत ही मेहनत करनी होगी क्योंकि आज बैंक की नौकरी के लिए बहुत ज्यादा कंपटीशन बढ़ गया है.

बैंक में जॉब पाने के लिया क्या करे (What to do to get a job in a bank in Hindi)

बैंक में बहुत सारे अलग-अलग पोस्ट हैं हर एक पोस्ट के लिए कुछ शैक्षणिक योगिता की जरूरत होती है।

आप 12वीं के बाद भी बैंक में नौकरी कर सकते हैं 12वीं के बाद आप बैंक के clerk की नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

हमारे देश के जितने भी सरकारी तथा semi government bank है इन बैंकों में नौकरी पाने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा देनी होती है।

इन बैंकों की परीक्षा IBPS (Institute of Banking personnel selection) के द्वारा आयोजित कराई जाती है। विधायक का उद्देश्य यह है कि यह हमारे देश के युवाओं को बैंकिंग क्षेत्र में अच्छे रोजगार उपलब्ध कराएं।

हमारे देश के सबसे बड़ा बैंक है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)। जो भी छात्र बैंकिंग की तैयारी करते हैं उनका सपना होता है कि वह एसबीआई बैंक में नौकरी करें। एसबीआई अपने हर एक पोस्ट के लिए खुद की परीक्षा आयोजित कर आती है।

बैंकिंग की परीक्षा में बैठने के लिए आपको सबसे पहले IBPS के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर बैंकिंग उस परीक्षा के लिए अप्लाई करना होगा जिस पोस्ट में आप आवेदन करना चाहते हैं।

दोस्तों बैंकिंग की परीक्षा तीन चरणों में होती है पहले दो चरण में आपके लिखित परीक्षा होती है तथा आखरी चरण में आपका इंटरव्यू होता है।

पहले चरण की परीक्षा को प्रारंभिक परीक्षा (preliminary examination) कहते हैं तथा दूसरे चरण के परीक्षा को मुख्य परीक्षा (Main exam) कहते हैं। जो विद्यार्थी पहले चरण की परीक्षा को पास करते हैं उन्हें मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है।

दूसरे चरण की परीक्षा में सफल हुए विद्यार्थियों को ही आखिरी चरण के इंटरव्यू में बुलाया जाता है और जो विद्यार्थी इंटरव्यू में सफल होते हैं उन्हें ही बैंक में नौकरी करने का मौका मिलता है।

प्राइवेट बैंक (Private Bank)

दोस्तों आप प्राइवेट बैंक में 2 तरीके से नौकरी पा सकते हैं। पहला तरीका आप IBPS की परीक्षा द्वारा प्राइवेट बैंक में नौकरी पा सकते हैं।

दूसरा तरीका आप अपनी cv  private bank में भेज कर डायरेक्ट इंटरव्यू के लिए जा सकते हैं। इन दोनों तरीकों से आप प्राइवेट बैंक में नौकरी पा सकते हैं।

बैंकिंग के लिए तैयारी कैसे करें (How to prepare for Banking Hindi)

बैंक में नौकरी करने के लिए सबसे पहले आप अपनी शैक्षणिक योग्यता को पूरी करें यानी कि आप सबसे पहले 12वीं में अच्छे अंक लाएं।

उसके बाद किसी भी विषय से किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से ग्रेजुएशन करें। इतनी शैक्षणिक योग्यता बैंक की नौकरी के लिए आवश्यक है अगर आप 12वीं के बाद ही बैंक की नौकरी करना चाहते तो आपको ग्रेजुएशन नहीं करना होगा पर आप एक क्लर्क के तौर पर ही बैंक में नौकरी कर पाएंगे।

 Step 1  सबसे पहले यह डिसाइड करें कि आप किस पोस्ट में बैंक में नौकरी करना चाहते हैं और उसी पोस्ट के अनुसार आप अपनी शैक्षणिक योग्यता को प्राप्त करें.

 Step 2   इसके बाद अब अपनी बैंकिंग की तैयारी शुरू कर दे इसकी तैयारी आप किसी कोचिंग संस्थान से भी कर सकते हैं तथा खुद से भी कर सकते हैं।

 Step 3   अपनी तैयारी के लिए हर दिन का time table बनाए ताकि आप अपने दिन का कोई समय बर्बाद ना करें और बैंकिंग में पूछे जाने वाले हर एक विषय को सही ढंग से समय दे पाए।

 Step 4   सबसे महत्वपूर्ण आपको कंप्यूटर की शिक्षा होनी बहुत जरूरी है क्योंकि आज बैंक में बिना कंप्यूटर के कोई काम नहीं हो रही इसलिए आप अपने कंप्यूटर की शिक्षा जरूर प्राप्त कर लें।

 Step 4   बैंकिंग की परीक्षा में सामान्य ज्ञान सभी प्रश्न पूछे जाते हैं और सामान्य ज्ञान के लिए आप Lucent general knowledge किताब को पढ़ सकते हैं इसके अलावा आप भारतीय इतिहास भारतीय राजनीति भारतीय अर्थशास्त्र जैसे विषयों के लिए एनसीईआरटी बुक को पढ़ें। तथा रोज अखबार पढ़ें इससे आपको दुनिया की सामान्य ज्ञान की जानकारी हो जाएगी।

इन सबके अलावा आप banking study material  का इंतजाम करें क्योंकि इस तरह केस स्टडी मटेरियल खासतौर पर बैंकिंग परीक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाए जाते हैं और इस स्टडी मेटेरियल को पढ़ने से आपकी बैंकिंग की परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की जानकारी बहुत अच्छे से हो जाती है।

 Step 5   सबसे महत्वपूर्ण आप बैंकिंग के पिछले साल के प्रश्नों को जरूर हल करें इससे आपको बहुत आईडिया हो जाएगा कि बैंकिंग के परीक्षा में कैसे प्रश्न पूछे जाते हैं तथा इससे आपका रिवीजन भी होता रहेगा।

 Step 6  आज के समय में बैंकिंग में अंग्रेजी बहुत ही जरूरी हो गई है आपको अच्छे अंग्रेजी आना बहुत जरूरी है और आप अच्छे अंग्रेजी के लिए रोज प्रैक्टिस करें. इंटरनेट में बहुत सारे ऐसे वीडियोस हैं और चैनल से जहां पर आप अपने अंग्रेजी के प्रैक्टिस तथा अंग्रेजी सीख सकते हैं।

 Step 7  आत्मविश्वास और तर्कशक्ति को अपने अंदर बढ़ाएं क्योंकि यह आपको इंटरव्यू पास करने में बहुत मदद करेंगे इसीलिए आप रोज अपने दोस्तों के साथ बैठकर करंट अफेयर पर चर्चा करें।

x