Current Affairs

21 October 2022 Current affairs in Hindi : 21 अक्टूबर 2022 Important हिंदी करेंट अफेयर्स

आज हम 21 October 2022 Current affairs in Hindi में पूछे गए Important Question करेंगे जो की आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

21 October 2122 Current affairs in Hindi इस वेबसाइट पर Daily Current affairs quiz हिंदी  में प्रकाशित किया जाता है। जो कि  UPSC, PCS, IAS, RRB,Banking, Railway, SSC, IBPS, पीओ क्लर्क, SBI, पटवारी, वन विभाग,  प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर हैं । इस वेबसाईट का उद्धेश्य डेली Current Affairs प्रश्नोत्तरी, विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है ।

21 October 2022 Current affairs in Hindi

21 October 2122 Current affairs in Hindi | 21 अक्टूबर 2122 हिंदी करेंट अफेयर्स PDF

हैलो साथियों स्वागत है आप सभी का www.parikshakitaiyari.com परिवार में , दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि आज कल सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में Daily Current Affairs का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम अपनी Website पर Free में आप सभी के के लिए Daily Current Affairs, लाते हैं साथ ही Science Important Questions ,GK में history ,Geography,…तथा और भी सभी विषयो के महत्वपूर्ण प्रश्न लाते हैं जो परीक्षा की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण होती है और यहाँ आपका प्रतिदिन ऑनलाइन क्विज भी होता है ताकि प्रश्न और अच्छे से याद हो सके |

तो चलिए 21 October 2122 Current affairs in Hindi के Current affairs GK के बारे में विस्तार से जानते हैं। Pdf Download करने का Link Post के अंत में दिया गया हैं।

सभी Exams से Related Pdf को हम अपने Telegram Channel में भी उपलब्ध करवा रहे है। जहा से आप सभी Pdf को Download कर सकते है। आप सभी निचे दिए गए Link की सहायता से हमारे Telegram Channel को Join कर सकते है। 21 October 2122 Current affairs in Hindi

Q.1 विश्व खाद्य दिवस कब बनाया जाता है ?
(a) 16 अक्टूबर

(b) 18 अक्टूबर
(c) 21 अक्टूबर
(d) 19 अक्टूबर
Explanation (ब्याख्या):-Join Telegram 
संयुक्त राष्ट्र (UN) का विश्व खाद्य दिवस 2022 दुनिया भर में 16 अक्टूबर 2022 को “लीव नो वन बिहाइंड” विषय के साथ मनाया गया।
i. विश्व खाद्य दिवस का पालन संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) के नेतृत्व में प्रतिवर्ष किया जाता है।
ii. पहला विश्व खाद्य दिवस 16 अक्टूबर 1981 को मनाया गया था।
Daily Current Affairs & Educational UpdateLatest Job & More Updates
Q.2 अक्टूबर 2022 में प्रधान मंत्री (PM) नरेंद्र मोदी द्वारा भारत को कितनी डिजिटल बैंकिंग इकाइयां (DBU) समर्पित की गईं?
(a) 72
(b) 75
(c) 83
(d) 80
Explanation (ब्याख्या):-Join Telegram 
भारत के प्रधान मंत्री (PM) नरेंद्र मोदी ने भारत के हर कोने तक डिजिटल बैंकिंग के लाभों को सुनिश्चित करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां (DBU) राष्ट्र को समर्पित कीं।
i. DBU की स्थापना केंद्र सरकार की एक संयुक्त पहल है, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भारतीय बैंक संघ (IBA) और पिछले डिजिटल बैंकिंग अनुभव वाले भाग लेने वाले वाणिज्यिक बैंकों (क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, भुगतान बैंकों और स्थानीय क्षेत्र के बैंकों के अलावा) को टियर 1 से टियर 6 केंद्रों में DBU खोलने की अनुमति है।
Daily Current Affairs & Educational UpdateLatest Job & More Updates
Q.3 अक्टूबर 2022 में प्रकाशित NSO की रिपोर्ट के अनुसार, कौन सा राज्य कृषि और संबद्ध सकल मूल्य उत्पादन में शीर्ष प्रदर्शनकर्ता के रूप में उभरा हैं?
(a) मध्य प्रदेश
(b) तेलंगाना
(c) आंध्र प्रदेश
(d) छत्तीसगढ़
Explanation (ब्याख्या):-Join Telegram 
सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) के तहत राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, आंध्र प्रदेश (AP) कृषि और संबद्ध सकल मूल्य उत्पादन (GVO) में शीर्ष प्रदर्शनकर्ता के रूप में उभरा हैं।
i. केवल फसलों (कृषि और वाणिज्यिक दोनों) के साथ उच्चतम 56.7% वृद्धि दर्ज करने के मामले में मध्य प्रदेश शीर्ष राज्य था।
ii. केरल, दिल्ली और दादरा & नगर हवेली ही ऐसे क्षेत्र थे जहां नौ साल की समीक्षा अवधि में उत्पादन मूल्य गिर (नकारात्मक वृद्धि) गया ।
नोट- शीर्ष 5 राज्य – आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु उच्च GVO वाले शीर्ष पांच राज्य हैं।
Daily Current Affairs & Educational UpdateLatest Job & More Updates
Q.4 दीपेंद्र सिंह राठौर को किस पेमेंट बैंक का अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया गया हैं?
(a) Paytm पेमेंट्स बैंक

(b) Fino पेमेंट्स बैंक
(c) Bharat Pe पेमेंट्स बैंक
(d) Airtal पेमेंट्स बैंक
Explanation (ब्याख्या):-Join Telegram 
Paytm पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL), एक भारतीय भुगतान बैंक ने दीपेंद्र सिंह राठौर को मुख्य उत्पाद और प्रौद्योगिकी अधिकारी (CPTO) के रूप में उनकी भूमिका के अलावा अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया है।
i. नियामकीय मंजूरी मिलने के बाद बैंक नए पूर्णकालिक CEO के नाम की घोषणा करेगा।
Daily Current Affairs & Educational UpdateLatest Job & More Updates
Q.5 चतुष्कोणीय अंतरराष्ट्रीय पुरुष फुटबॉल चैंपियनशिप 2023 एशियाई कप की मेजबानी कौन सा देश करेगा?
(a) स्पेन
(b) इराक
(c) कतर
(d) ईरान
Explanation (ब्याख्या):-Join Telegram 
2023 एशियाई कप, एशियाई फुटबॉल परिसंघ (AFC) द्वारा आयोजित एशिया की चतुष्कोणीय अंतरराष्ट्रीय पुरुष फुटबॉल चैंपियनशिप तीसरी बार कतर द्वारा आयोजित की जाएगी।
i. कतर तीन बार AFC एशियाई कप की मेजबानी करने वाला पहला देश है, जिसकी मेजबानी 1988 और 2011 में हुई थी।
ii. भारत और सऊदी अरब ने 2027 एशियाई कप की मेजबानी के लिए बोली प्रस्तुत की है और कतर ने 2023 एशियाई कप की घोषणा के बाद 2027 के लिए अपनी बोली वापस ले ली है।
iii. AFC एशियाई कप हर 4 साल में आयोजित किया जाता है और 2023 AFC एशियाई कप 20 नवंबर 2022 से शुरू होने वाली श्रृंखला का 18 वां संस्करण है।
Daily Current Affairs & Educational UpdateLatest Job & More Updates
Q.6 वैश्विक बहुआयामी गरीबी सूचकांक 2022 के अनुसार, भारत में _ लोग 2005-2006 और 2019-21 के बीच 15 साल की अवधि में गरीबी से मुक्ति पाने में सक्षम हुए हैं?
(a) 415 मिलियन

(b) 435 मिलियन
(c) 405 मिलियन
(d) 390 मिलियन
Explanation (ब्याख्या):-Join Telegram 
ग्लोबल मल्टीडायमेंशनल पॉवर्टी इंडेक्स 2022 के अनुसार, जिसका शीर्षक है “अनपैकिंग डेप्रिवेशन पैकेज टू रिड्यूस मल्टीडायमेंशनल पॉवर्टी “, भारत में 415 मिलियन लोग 2005-2006 और 2019-21 के बीच 15 साल की अवधि में गरीबी से मुक्ति पाने में सक्षम हुए हैं, जो एक “ऐतिहासिक परिवर्तन” है।
i. रिपोर्ट ऑक्सफोर्ड पॉवर्टी और मानव विकास पहल (OPHI) और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) द्वारा जारी की गई थी।
ii. रिपोर्ट के अनुसार, 2020 के जनसंख्या आंकड़ों के आधार पर, भारत में दुनिया के सबसे ज्यादा गरीब लोग (228.9 मिलियन) हैं, इसके बाद नाइजीरिया (2020 में अनुमानित 96.7 मिलियन) हैं।
Daily Current Affairs & Educational UpdateLatest Job & More Updates
Q.7 किस एयरोस्पेस कंपनी ने ड्रोन पर सहयोग करने के लिए लॉकहीड मार्टिन कनाडा CDL सिस्टम्स के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(a) चेतक एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड
(b) स्पाइस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड
(c) गो एयर एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड
(d) गरुड़ एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड
Explanation (ब्याख्या):-Join Telegram 
गरुड़ एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड और लॉकहीड मार्टिन कनाडा CDL सिस्टम्स ने रक्षा और वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए लॉकहीड मार्टिन कनाडा CDL सिस्टम्स के उन्नत अनक्रूड एरियल सिस्टम्स (UAS) सॉफ्टवेयर समाधानों के साथ गरुड़ एयरोस्पेस के मेड-इन-इंडिया ड्रोन को एकीकृत करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे भारत में 100 स्थानों पर 100 गरुड़ ड्रोन लॉन्च किए थे और महेंद्र सिंह धोनी इसके ब्रांड एंबेसडर बने।
Daily Current Affairs & Educational UpdateLatest Job & More Updates
Q.8 अक्टूबर 2022 में जारी किए गए 15वें ग्लोबल हंगर इंडेक्स (GHI) में भारत किस स्थान पर है?
(a) 111वें
(b) 105वें
(c) 107वें
(d) 109वें
Explanation (ब्याख्या):-Join Telegram 
15वां ग्लोबल हंगर इंडेक्स (GHI) 2022 जारी किया गया जिसमें भारत 121 देशों में से 29.1 के स्कोर के साथ 6 पायदान नीचे 107वें स्थान पर आ गया। भारत में भूख के स्तर को ‘गंभीर’ के रूप में दर्जा दिया गया है।
2021 में भारत 116 देशों में से 101वें स्थान पर था। 2020 में इसे 94वें स्थान पर रखा गया था।
i. यह संयुक्त रूप से यूरोपीय NGO (गैर सरकारी संगठन) कंसर्न वर्ल्डवाइड और Welthungerhilfe द्वारा प्रकाशित किया गया है जिसका उद्देश्य दुनिया भर में भूख को कम करने के लिए कार्रवाई को गति प्रदान करना है।
ii. अफ्रीका, सहारा का दक्षिण और दक्षिण एशिया दुनिया का सबसे ज्यादा भूख का स्तर वाला क्षेत्र है, जहां दुनिया में सबसे ज्यादा बच्चे की स्टंटिंग दर और उच्चतम बाल बर्बाद करने की दर है।
Daily Current Affairs & Educational UpdateLatest Job & More Updates
Q.9 किस मंत्रालय ने हाल ही में (अक्टूबर ’22 में) भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) और राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय (NFSU) के साथ आहार की खुराक के लिए एक परीक्षण सुविधा स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(a) संस्कृति मंत्रालय
(b) युवा मामले और खेल मंत्रालय
(c) गृह मंत्रालय
(d) वित्त मंत्रालय
Explanation (ब्याख्या):-Join Telegram 
युवा मामले और खेल मंत्रालय (MYAS), भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) और राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय (NFSU) ने आहार की खुराक के लिए परीक्षण सुविधा स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
i. MoU पोषक तत्वों की खुराक में मौजूद प्रतिबंधित पदार्थों के कारण अनजाने में डोपिंग के बारे में शिक्षित और जागरूकता फैलाकर एथलीटों और एथलीट-समर्थन कर्मियों को लाभान्वित करना है।
Daily Current Affairs & Educational UpdateLatest Job & More Updates
Important Links For Relates Post
ऑनलाइन क्विज/टेस्ट के लिए :-यहाँ CLICK करें 
Railway Group D Exam AnalysisShift 1 Shift 2 Shift 3
हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप में ज्वाइन होने के लिए :-यहाँ CLICK करें 
Youtube से फ्री क्लास के लिए :-यहाँ CLICK करें 
Telegram लिंक से PDF के लिए :-यहाँ CLICK करें 
Latest Job Update के लिए :-यहाँ CLICK करें 
Educational Update के लिए :-यहाँ CLICK करें 
Science पढ़ने के लिए :-यहाँ CLICK करें 
GK पढ़ने के लिए :-यहाँ CLICK करें 

21 October 2122 Current affairs in Hindi For Banking, IBPS, SSC, UPSC, IAS/PCS, Railway, UPPSC, TNPSC, MPSC, KPSC, RPSC, BPSC, MPPSC And Other Competition Exams Current Affairs By www.parikshakitaiyari.com Today Section Provides Latest And Best Daily Current Affairs 2121-2122 . 21 October 2122 Current affairs in Hindi

21 October 2122 Current affairs in Hindi www.parikshakitaiyari.com करेंट अफेयर्स टुडे सेक्शन बैंकिंग, आईबीपीएस, एसएससी, यूपीएससी, आईएएस / पीसीएस, रेलवे, यूपीपीएससी, टीएनपीएससी, एमपीएससी, केपीएससी, आरपीएससी, बीपीएससी, एमपीपीएससी और अन्य प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए नवीनतम और सर्वश्रेष्ठ दैनिक करंट अफेयर्स 2121-2122 प्रदान करता है। 21 October 2122 Current affairs in Hindi

सबसे पहले डेली करंट अफेयर्स पाने के लिए हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब करे | सब्सक्राइब करने के लिए निचे दिए गए लाल रंग के घंटे पर क्लिक करे ताकि हमारे वेबसाइट की अपडेट सबसे पहले आपको मिल सके धन्यवाद |

21 October 2122 Current affairs in Hindi

Conclusion (निष्कर्ष) 21 October 2122 Current affairs in Hindi

21 October 2122 If You Have Any Question Or Suggestion Regarding Current Affairs, Then You Can Ask Your Question To Us Through Comment.

21 October 2122 करंट अफेयर्स के बारे में अगर कोई प्रश्न या सुझाव है तो कृपया कमेंट के माधयम से हम से आप अपने प्रश्न पूछ सकते है |

TAGS;-

Top 21-21 Current Affairs 21 October 2122 Current affairs in Hindi

21 October 2122 Current affairs in Hindi Pdf
21 October 2122 Current affairs in Hindi Pdf Download
21 October 2122 Current affairs in Hindi Affairscloud
21 October 2122 Current affairs in Hindi
October 2122 Current Affairs In Hindi Pdf
October 2122 Current Affairs In Hindi Pdf Download
October 2122 Current Affairs In Hindi
October 2122 Current Affairs In Hindi
October 2122 Current Affairs
Today Current Affairs 2122
Current Affairs Of October 2122
Current Affairs 2122 Pdf
October 2122 Current Affairs Pdf
Current Affairs 2122 In Hindi
October 2122 Current Affairs Pdf
Current Affairs 2122 Of India
Current Affairs 2122 Pdf Free Download
Today Current Affairs 2122
Current Affairs Of October 2122

टॉप 21-21 करेंट अफेयर्स 21 October 2122 Current affairs in Hindi

21 अक्टूबर 2122 करेंट अफेयर्स हिंदी में पीडीफ़
21 अक्टूबर 2122 करेंट अफेयर्स हिंदी में पीडीफ़ डाउनलोड
21 अक्टूबर 2122 करेंट अफेयर्स इन हिंदी अफेयर्सक्लाउड
21 अक्टूबर 2122 करेंट अफेयर्स हिंदी में
अक्टूबर 2122  करेंट अफेयर्स हिंदी में पीडीफ़
अक्टूबर 2122  करेंट अफेयर्स हिंदी में पीडीफ़ डाउनलोड
अक्टूबर 2122  करेंट अफेयर्स हिंदी में
अक्टूबर 2122  करेंट अफेयर्स हिंदी में
अक्टूबर 2122  करेंट अफेयर्स
आज का करेंट अफेयर्स 2122
अक्टूबर 2122  के करेंट अफेयर्स
करेंट अफेयर्स 2122 पीडीएफ
अक्टूबर 2122  करेंट अफेयर्स पीडीएफ
करेंट अफेयर्स 2122 हिंदी में
अक्टूबर 2122 करेंट अफेयर्स पीडीएफ
भारत के करेंट अफेयर्स 2122
करेंट अफेयर्स 2122 पीडीएफ मुफ्त डाउनलोड
आज का करेंट अफेयर्स 2122
अक्टूबर 2122 के करेंट अफेयर्स

21 October 2122 Current affairs in Hindi, Current Affairs In Hindi 21 October 2122, 21 October Current Affairs In Hindi 2122, Current Affairs 21 October 2122In Hindi, Hindi Current Affairs In 21 October 2122, parikshakitaiyari.com 21 October 2122 Current affairs in Hindi

21 October Current Affairs In Hindi, Current Affairs In Hindi 21 October 2122, 21 October 2122 Current Affairs, Today 21 October 2122Current Affairs In Hindi, Daily Current Affairs, 21 October 2122In Hindi parikshakitaiyari.com  21 October 2122 Current affairs in Hindi

 

21 October 2122 Current affairs in Hindi, Current Affairs In Hindi 21 October 2122, 21 October Current Affairs In Hindi 2122, Current Affairs 21 October 2122In Hindi, Hindi Current Affairs In 21 October 2122, parikshakitaiyari.com 21 October 2122 Current affairs in Hindi

2122 21 October Current Affairs In Hindi, Current Affairs In Hindi 21 October 2122, 21 October 2122Current Affairs, Today 21 October 2122Current Affairs In Hindi, Daily Current Affairs, 21 October 2122In Hindi parikshakitaiyari.com 21 October 2122 Current affairs in Hindi

21 October 2122Current Affairs In Hindi, Current Affairs In Hindi 21 October 2122, 21 October Current Affairs In Hindi 2122, Current Affairs 21 October 2122 In Hindi, Hindi Current Affairs In 21 October 2122, parikshakitaiyari.com 21 October 2122 Current affairs in Hindi

21 October Current Affairs In Hindi, Current Affairs In Hindi 21 October 2122, 21 October 2122Current Affairs, Today 21 October 2122Current Affairs In Hindi, Daily Current Affairs, 21 October 2122In Hindi parikshakitaiyari.com 21 October 2122 Current affairs in Hindi

21 October 2122Current Affairs In Hindi, Current Affairs In Hindi 21 October 2122, 21 October Current Affairs In Hindi 2122, Current Affairs 21 October 2122 In Hindi, Hindi Current Affairs In 21 October 2122, parikshakitaiyari.com 21 October 2122 Current affairs in Hindi

21 October Current Affairs In Hindi, Current Affairs In Hindi 21 October 2122, 21 October 2122Current Affairs, Today 21 October 2122 Current affairs in Hindi, Daily Current Affairs, 21 October 2122In Hindi parikshakitaiyari.com 21 October 2122 Current affairs in Hindi

21 October 2122Current Affairs In Hindi, Current Affairs In Hindi 21 October 2122, 21 October Current Affairs In Hindi 2122, Current Affairs 21 October 2122 In Hindi, Hindi Current Affairs In 21 October 2122, parikshakitaiyari.com 21 October 2122 Current affairs in Hindi

21 October Current Affairs In Hindi, Current Affairs In Hindi 21 October 2122, 21 October 2122Current Affairs, Today 21 October 2122 Current affairs in Hindi, Daily Current Affairs, 21 October 2122 In Hindi parikshakitaiyari.com 21 October 2122 Current affairs in Hindi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button