CarrierEducational UpdateStudy Materials

12th pass Railway recruitment 2022 | 12वीं के बाद रेलवे में नौकरियों की लिस्ट (jobs in railway after 12th)

12th pass Railway recruitment 2022 :- आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे Railway recruitment 2022 12th passयानि  12वीं के बाद रेलवे में नौकरियों की पूरी लिस्ट डिटेल्स। बता दें कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड हमारे देश में एक लीडिंग ऑर्गेनाइजेशन है जो भारी संख्या में लोगों को नौकरी प्रदान करता है। इंडियन रेलवे में बहुत से लोग नौकरी करने के ख्वाहिशमंद होते हैं। Railway recruitment 2022 12th pass

Railway recruitment 2022 12th pass

क्योंकि हर कोई सरकारी नौकरी करके अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहता है। लेकिन कई लोगों को यह समझ में नहीं आता कि वह 12वीं के बाद रेलवे में नौकरी कैसे कर सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे 12 वीं पास के लिए भारतीय रेलवे की नौकरियों की लिस्ट के बारे में सारी डिटेल्स।  दोस्तों भारतीय रेलवे को देश के सबसे बड़े employer के रूप में जाना जाता है यानी सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी भारतीय रेलवे ही देता है। आरआरबी ग्रुप डी और एनटीपीसी जैसी परीक्षाओं के बारे में आपने भी जरूर सुना होगा। भारतीय रेलवे में अलग-अलग पदों पर नियुक्तियां होती है, जिनके लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता मांगी जाती है। ऐसे में विद्यार्थियों के मन में कई बार यह सवाल आता है कि 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए भारतीय रेलवे में कौन-कौन सी नौकरियां हैं? 12th pass Railway recruitment 2022

12वीं के बाद रेलवे में नौकरियों 

जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि आरआरबी यानी रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड हर साल काफी सारी रिक्तियां निकालता है। लेकिन यहां हम आपको बता दें कि इस गोल्डन अवसर का लाभ केवल कुछ लोग ही उठा पाते हैं। क्योंकि 12वीं पास के बाद कैंडिडेट को रेलवे में तभी जॉब मिलती है जब वह योग्यता के मानदंडों पर पूरा उतरते हैं।

यहां आपको बता दें कि 12 वीं पास के लिए भारतीय रेलवे की नौकरियों बहुत सारी होती हैं। लेकिन जॉब केवल उन्हीं लोगों को मिलती है जो एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं।‌ यहां निम्नलिखित हम आपको कुछ फेमस रेलवे नौकरियों की जानकारी दे रहे हैं जिनको आप 12वीं पास करने के बाद कर सकते हैं।12th pass Railway recruitment 2022

लोको पायलट 

12वीं के बाद रेलवे में नौकरियों की लिस्ट में लोको पायलट एक बेहतरीन जॉब है। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि लोको पायलट को ट्रेन ड्राइवर के नाम से भी जाना जाता है। यह एक बेहद अच्छी पोस्ट होती है जिनको ट्रेन चलाना अच्छा लगता है।

यहां बता दें कि यह एक बहुत ही जिम्मेदारी से भरा पद है क्योंकि ट्रेन में सैकड़ों लोग एक साथ सफर करते हैं। जरा सी चूक भी दुर्घटना को बुलावा दे सकती है। इसलिए लोको पायलट के ऊपर काफी अधिक रिस्पांसिबिलिटी होती है।

लोको पायलट की नौकरी कैसे ज्वाइन कर सकते हैं

12वीं के बाद रेलवे में नौकरी यदि आप लोको पायलट की ज्वाइन करना चाहते हैं तो उसकी प्रक्रिया इस प्रकार से है –

  1. सबसे पहले कैंडिडेट को चाहिए कि वह रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक करें। अभ्यार्थी रिक्तियों के बारे में जानकारी न्यूज़पेपर या फिर रोजगार समाचार के द्वारा भी जान सकते हैं।
  2. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर कैंडिडेट अपना आवेदन कर सकते हैं।
  3. आवेदन करते समय अपनी सारी जानकारी कैंडिडेट को सही-सही भरनी चाहिए जिससे कि बाद में कोई समस्या ना हो।
  4. कैंडिडेट को फिर चयन परीक्षा के लिए बुलाया जाता है जिसमें उसका मेडिकल टेस्ट होने के साथ-साथ लिखित परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी होता है। इस प्रकार से जो योग्य उम्मीदवार होते हैं उन्हें लोको पायलट के पद पर काम करने का मौका मिलता है। 12th pass Railway recruitment 2022

योग्यता

12वीं के बाद रेलवे में नौकरी अगर कोई कैंडिडेट लोको पायलट के पद पर करना चाहता है तो उसमें निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • कैंडिडेट ने कम से कम 10वीं या 12वीं कक्षा पास की हो।
  • कैंडिडेट ने 2 वर्ष का पॉलिटेक्निक किया हो या फिर उम्मीदवार ने आईटीआई डिप्लोमा ऑटोमोबाइल, मैकेनिक या फिर इलेक्ट्रिकल में हासिल किया हो।
  • कैंडिडेट की उम्र 18 साल से लेकर 28 साल तक होनी आवश्यक है।
  • जो कैंडिडेट किसी आरक्षित श्रेणी से संबंध रखते हैं उन्हें आयु सीमा में कुछ वर्षों की छूट सरकार के निर्देश अनुसार दी गई है।
  • उम्मीदवार की आंखें बिल्कुल ठीक होनी चाहिए।
  • कैंडिडेट ने लोको पायलट बनने के लिए चयन परीक्षा पास की हो।

वेतन

जो कैंडिडेट 12वीं के बाद रेलवे में नौकरी हासिल कर लेते हैं तो उन्हें हर महीने उनके पद के अनुसार सैलरी मिलती है। यहां बता दें कि एक लोको पायलट को हर महीने 35,000 तक वेतन मिल जाते हैं। साथ ही जब अभ्यर्थी को कुछ वर्षों का अनुभव हासिल हो जाता है तो तब उसकी सैलरी बढ़ जाती है।

असिस्टेंट लोको पायलट

जो लोग 12वीं के बाद रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं तो वह असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर भी काम कर सकते हैं। आपको बता दें कि 12वीं के बाद रेलवे में नौकरी की लिस्ट में यह भी एक बेस्ट ऑप्शन है। साथ ही बताते चलें कि जो असिस्टेंट लोको पायलट होता है वह रेलवे ड्राइवर की ट्रेन को चलाने में बहुत सहायता करता है।

इसके अलावा असिस्टेंट लोको पायलट के ऊपर भी सभी ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती है। यह नौकरी उन लोगों के लिए बहुत बेस्ट है जो रेलवे में सफर करना पसंद करते हैं।

असिस्टेंट लोको पायलट की नौकरी कैसे ज्वाइन कर सकते हैं

तो अगर आप 12वीं के बाद रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं तो निम्नलिखित हम आपको बता दें कि असिस्टेंट लोको पायलट की नौकरी आप कैसे ज्वाइन कर सकते हैं –

  1. इसके लिए सबसे पहले इच्छुक उम्मीदवार को रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक करने होते हैं।
  2. ऑनलाइन आवेदन करने के बाद कैंडिडेट को भर्ती प्रक्रिया में शामिल होना पड़ता है।
  3. बता दें कि कैंडिडेट को इसके लिए तीन चरणों में परीक्षा पास करनी होती है और साथ ही साथ मेडिकल फिटनेस टेस्ट भी इस एग्जाम में लिया जाता है।
  4. जो कैंडिडेट सभी चरणों में पास हो जाते हैं उन्हें फिर भारतीय रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट के तौर पर काम करने का चांस मिलता है। 12th pass Railway recruitment 2022

योग्यता Railway recruitment 2022 12th pass

असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर 12वीं के बाद रेलवे में नौकरी करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • कैंडिडेट ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 10 वीं या फिर 12वीं क्लास तक पढ़ाई की हो।
  • उम्मीदवार ने किसी रिकॉग्नाइज्ड इंस्टीट्यूट से ऑटोमोबाइल या फिर मैकेनिकल में 2 साल का डिप्लोमा हासिल किया हो।
  • या फिर अभ्यर्थी ने इलेक्ट्रिकल, मेकेनिकल या फिर ऑटोमोबाइल जैसे सब्जेक्ट में 3 साल का डिप्लोमा कोर्स किया हो।
  • आवेदक की आयु 18 साल से लेकर 30 साल तक होनी अनिवार्य है।
  • जो भी कैंडिडेट किसी आरक्षित श्रेणी से संबंध रखते हैं उन्हें आयु सीमा में छूट सरकार के निर्देशानुसार दिए जाने का प्रावधान है।
  • उम्मीदवार ने रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा सहायक लोको पायलट परीक्षा को पास किया हो।
  • कैंडिडेट फिजिकली पूरी तरह से फिट होना चाहिए और उसकी आंखों की रोशनी भी ठीक होनी चाहिए। इसके अलावा उसे किसी भी तरह का कलर ब्लाइंडनेस नहीं होना चाहिए।

वेतन Railway recruitment 2022 12th pass

जो कैंडिडेट असिस्टेंट लोको पायलट की पोस्ट पर रेलवे में काम करते हैं उन्हें जो सैलरी मिलती है वह उनकी पोस्टिंग की लोकेशन के ऊपर सबसे ज्यादा डिपेंड करती है। वैसे आपको हम बता दें कि कैंडिडेट को बेसिक पे और अन्य भत्तो के साथ साथ ग्रेड पे भी मिलती है। इस प्रकार उसे हर महीने 35,000 वेतन मिलता है।

रेलवे क्लर्क  

12 वीं पास के लिए भारतीय रेलवे की नौकरियों की लिस्ट में रेलवे क्लर्क भी शामिल है। यहां आपको बता दें कि कि रेलवे क्लर्क का काम काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।‌ हर दिन ऑफिस के सारे काम करने के साथ-साथ वह रेलवे के बारे में पूरा रिकॉर्ड रखता है।

इसके अलावा उसे और भी बहुत सारे काम करने होते हैं जैसे कि सैलरी बिल बनाना, अकाउंट संबंधित सारी डिटेल्स रखना, लोगों द्वारा पूछे जाने पर उन्हें सारी जानकारी देना इत्यादि।

रेलवे क्लर्क की नौकरी कैसे ज्वाइन कर सकते हैं

12वीं के बाद अगर आप रेलवे क्लर्क की नौकरी ज्वाइन करना चाहते हैं तो इसके लिए उसे निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा –

  1. सर्वप्रथम आवेदक को भारतीय रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  2.  वेबसाइट पर आपको नौकरी से संबंधित सारी जानकारी मिल जाएगी जैसे कि पद के लिए योग्यता इत्यादि।
  3. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।
  4. उसके बाद कैंडिडेट को फिर रेलवे एग्जाम के लिए आमंत्रित किया जाता है जिसमें रिटन एग्जाम के साथ-साथ कैंडिडेट का स्किल टेस्ट भी होता है। इस तरह से परीक्षा में पास होने पर आवेदक को रेलवे में नौकरी मिल जाती है।

योग्यता  Railway recruitment 2022 12th pass

जो कैंडिडेट 12वीं के बाद रेलवे में नौकरी करने के लिए क्लर्क बनना चाहते हैं उनमें निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • आवेदक ने कम से कम 12वीं कक्षा या उसके समकक्ष पास किया होना चाहिए।
  • कैंडिडेट की कम से कम उम्र 18 साल और अधिक से अधिक उम्र 30 साल तक हो।
  • जो कैंडिडेट किसी आरक्षित श्रेणी से संबंध रखते हैं उन्हें आयु सीमा में छूट सरकार के निर्देश अनुसार दी गई है।
  • कैंडिडेट ने रेलवे क्लर्क परीक्षा के एग्जाम को पास किया हो।

वेतन

12वीं के बाद रेलवे में नौकरी करने वाले क्लर्क को हर महीने जो वेतन मिलता है उसमें उसकी बेसिक सैलरी और ग्रेड पे के साथ-साथ कुछ अन्य भत्ते भी शामिल होते हैं। इस तरह से देखा जाए तो एक रेलवे क्लर्क को नौकरी की शुरुआत में हर महीने तकरीबन 28,000 रुपए तक वेतन मिल जाता है।

टिकट कलेक्टर 

12 वीं पास के लिए भारतीय रेलवे की नौकरियों की लिस्ट में टिकट कलेक्टर की जॉब भी शामिल है। यहां बता दें कि जो लोग सरकारी नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए यह बेस्ट ऑप्शन है। जानकारी दे दें कि टिकट कलेक्टर का काम ट्रेन में सभी सफर करने वाले लोगों के टिकट की चेकिंग करना होता है।

वह इस बात को सुनिश्चित करता है कि रेल में कोई भी यात्री बगैर टिकट लेकर सफर ना करे। बता दें कि टिकट कलेक्टर के लिए आरआरबी चयन परीक्षा का आयोजन करवाता है जिसको पास करने वाले कैंडिडेट ही इस पद पर काम कर सकते हैं।

टिकट कलेक्टर की नौकरी कैसे ज्वाइन कर सकते हैं

जो कैंडिडेट 12वीं के बाद रेल में नौकरी करने के लिए टिकट कलेक्टर बनना चाहते हैं उसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया इस प्रकार से है –

  1. उम्मीदवार को चाहिए कि वह सबसे पहले रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक करें।
  2. अगर रेलवे में भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है तो कैंडिडेट ऑनलाइन अपना आवेदन कर सकते हैं।
  3. यहां बता दें कि ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करने के बाद योग्य उम्मीदवारों को चयन परीक्षा के लिए बुलाया जाता है।
  4. इसके लिए कैंडिडेट को लिखित परीक्षा के साथ-साथ इंटरव्यू और मेडिकल परीक्षण से गुजरना होता है। जो कैंडिडेट इस एग्जाम में पास हो जाते हैं उन्हें रेलवे में नौकरी करने का मौका मिलता है।

योग्यता  Railway recruitment 2022 12th pass

रेलवे में नौकरी करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • कैंडिडेट ने कम से कम 12वीं कक्षा पास की होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए।
  • इच्छुक उम्मीदवार की मिनिमम आयु 18 साल तक हो और मैक्सिमम आयु 30 साल तक होनी चाहिए।
  • जो कैंडिडेट किसी आरक्षित श्रेणी से संबंध रखते हैं उन्हें आयु सीमा में छूट सरकार के निर्देश अनुसार दिए जाने का प्रावधान है।
  • कैंडिडेट की आंखों में कोई दोष नहीं होना चाहिए और ना ही उसे कलर ब्लाइंडनेस की समस्या होनी चाहिए।
  • आवेदक ने टिकट कलेक्टर के लिए चयन परीक्षा पास की हो।

वेतन

जो कैंडिडेट टिकट कलेक्टर बन जाते हैं उन्हें हर महीने बेसिक पे के साथ-साथ ग्रेड पे भी मिलती है और उसके अलावा उसे सरकार कुछ अन्य भत्ते भी देती है। इस प्रकार हर महीने उसे 35,000 रुपए तक का वेतन मिल जाता है। साथ ही बता दें कि जब टिकट कलेक्टर को कुछ वर्षों का अनुभव हासिल हो जाता है तो उसका वेतन भी बढ़ जाता है।

अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट 

12 वीं पास के लिए भारतीय रेलवे की नौकरियों की लिस्ट में अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट भी एक बेस्ट नौकरी है। यहां आपको बता दें कि रेलवे में जो अकाउंट्स क्लर्क होता है उसका सारा काम अकाउंट मेंटेन करना होता है।

यहां बता दें कि इसके लिए कैंडिडेट को रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा कंडक्ट करवाए जाने वाली आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा को पास करना होता है। बता दें कि इसके अलावा कैंडिडेट को टाइपिंग टेस्ट भी देना होता है। 12th pass Railway recruitment 2022

अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट की नौकरी कैसे ज्वाइन कर सकते हैं

जो कैंडिडेट 12वीं के बाद रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं और अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट बनना चाहते हैं इसके लिए वे निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं –

  1. आवेदक सबसे पहले आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक करें।
  2. अगर उनकी पसंद की जॉब पर आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है तो कैंडिडेट अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यहां ध्यान रखें कि अपने एप्लीकेशन फॉर्म में किसी भी प्रकार की कोई गलत जानकारी ना दें।
  3.  इस प्रकार रेलवे भर्ती बोर्ड योग्य उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए आमंत्रित करता है।
  4. एग्जाम में जितने भी कैंडिडेट सफल हो जाते हैं उन्हें रेलवे में अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट की नौकरी मिल जाती है।

योग्यता 

12वीं के बाद रेलवे में नौकरी करने के लिए कैंडिडेट अगर अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट बनना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • इच्छुक उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 12वीं कक्षा पास की हो।
  • कैंडिडेट की आयु 18 से लेकर 28 साल तक के बीच में होनी चाहिए।
  • आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट सरकार के निर्देश अनुसार दी गई है।
  • उम्मीदवार की टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए।
  • रेलवे भर्ती बोर्ड की चयन परीक्षा में अभ्यर्थी ने सफलता हासिल की हो।

वेतन

अब यहां आपको हम बता दें कि 12वीं के बाद रेलवे में नौकरी करने पर एक अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट को हर महीने 25,000 से लेकर 40,000 रुपए तक वेतन मिल जाता है। यहां बता दें कि हर कैंडिडेट की सैलरी लोकेशन के हिसाब से उसे दी जाती है।

रेलवे ट्रैकमैन 

12वीं के बाद रेलवे में नौकरियों की लिस्ट में शामिल है रेलवे ट्रैकमैन। यहां बता दें कि इसे ट्रैक मेंटेनर के नाम से भी जाना जाता है। बताते चलें कि जो कैंडिडेट इस पोस्ट पर काम करते हैं उनका अधिकतर समय रेलवे ट्रैक पर ही गुजरता है। यहां बता दें कि कैंडिडेट का काम काफी रिस्पांसिबिलिटी वाला होता है। 12th pass Railway recruitment 2022

रेलवे ट्रैकमैन की नौकरी कैसे ज्वाइन कर सकते हैं

जो कैंडिडेट रेलवे ट्रैकमैन की नौकरी ज्वाइन करना चाहते हैं उसके लिए उन्हें निम्नलिखित प्रक्रिया फॉलो करनी होगी –

  1. सबसे पहले कैंडिडेट रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और वहां पर देखे कि भर्तियां निकली है या नहीं।
  2. अगर आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है तो कैंडिडेट वहां पर अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरकर सबमिट कर दें।
  3.  उसके बाद जितने भी योग्य कैंडिडेट होते हैं उन्हें आरआरबी एग्जाम के लिए बुलाता है।
  4.  जो योग्य कैंडिडेट परीक्षा में पास हो जाते हैं उन्हें रेलवे ट्रैकमैन के तौर पर नौकरी करने का मौका मिलता है।

योग्यता 

रेलवे ट्रैकमैन की नौकरी करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होना जरूरी है –

  • उम्मीदवार ने कम से कम 10वीं या 12वीं तक पढ़ाई की हो।
  • कैंडिडेट की आयु 18 से लेकर 33 साल तक के बीच में होनी चाहिए।
  • जो उम्मीदवार किसी आरक्षित श्रेणी से संबंध रखते हैं उन्हें आयु सीमा में छूट सरकार के नियमानुसार दिए जाने का प्रावधान है।
  • कैंडिडेट ने रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा पास की होनी चाहिए।

वेतन

जो कैंडिडेट 12वीं के बाद रेलवे ट्रैक मैन के तौर पर काम करते हैं उन्हें हर महीने का वेतन मिलता है। बता दें कि उन्हें सैलरी के साथ साथ कुछ अन्य सरकारी भत्ते भी सरकार देती है। इस प्रकार से कैंडिडेट को हर महीने तकरीबन 25,000 तक का वेतन मिलता है। 12th pass Railway recruitment 2022

आरपीएफ कांस्टेबल 

12वीं के बाद रेलवे में नौकरियों की लिस्ट में आरपीएफ कांस्टेबल भी एक बेहतर ऑप्शन है। यह नौकरी ऐसे छात्रों के लिए बेस्ट है जो कांस्टेबल बनने के इच्छुक होते हैं। यहां जानकारी के लिए बता दें कि आरपीएफ (RPF) का पूरा नाम रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (Railway protection force) है।

बताते चलें कि इस पोस्ट पर काम करने वाले कैंडिडेट की रिस्पांसिबिलिटी होती है कि वह रेलवे में सभी यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करें। साथ ही साथ सभी यात्रियों के बीच में शांति बनाए रखने का काम भी आरपीएफ कांस्टेबल का होता है। इसके अलावा वह इस बात के लिए भी जिम्मेदार होता है कि रेलवे में लोगों को असुरक्षा की भावना न हो और सभी यात्रियों का सफर आरामदायक रहे। 12th pass Railway recruitment 2022

आरपीएफ कांस्टेबल की नौकरी कैसे ज्वाइन कर सकते हैं

आरपीएफ कांस्टेबल की नौकरी ज्वाइन करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया कैंडिडेट को फॉलो करनी होती है –

  1. आरपीएफ कांस्टेबल के लिए कैंडिडेट को चाहिए कि वह रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें और नोटिफिकेशन चेक करें।
  2. अगर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है तो कैंडिडेट को फिर अपना एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन सबमिट करना होगा।
  3. उसके बाद योग्य कैंडिडेट को परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। यहां बता दें कि इसके लिए कैंडिडेट के कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन के साथ-साथ फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, मेडिकल एग्जामिनेशन भी होते हैं।
  4. इस प्रकार से जो कैंडिडेट सारी परीक्षाओं में पास हो जाते हैं उन्हें रेलवे में आरपीएफ कांस्टेबल की नौकरी मिल जाती है।

योग्यता 

12th pass Railway recruitment 2022 जो लोग 12वीं के बाद रेलवे में नौकरी करके आरपीएफ कांस्टेबल बनना चाहते हैं उनमें निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • इच्छुक उम्मीदवार ने 10वीं या 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की हो।
  • आवेदक की आयु 18 साल से लेकर 25 साल तक के बीच में होनी आवश्यक है।
  • अगर कोई कैंडिडेट किसी आरक्षित श्रेणी से संबंध रखता है तो उसे सरकार के निर्देश अनुसार आयु सीमा में छूट दिए जाने का प्रावधान है।
  • कैंडिडेट फिजिकली पूरी तरह से फिट होना चाहिए।
  • कैंडिडेट की आंखों की रोशनी सही होनी चाहिए और उसे कलर ब्लाइंडनेस भी नहीं हो।

वेतन

अब हम आपको बता दें कि 12वीं के बाद आरपीएफ कांस्टेबल बनने के बाद कैंडिडेट को जो सैलरी मिलती है वह जॉब लोकेशन के ऊपर सबसे ज्यादा डिपेंड करती है। यहां बता दें कि उसे उसकी योग्यता के अनुसार हर महीने 29,000 से लेदर 34,000 रुपए तक वेतन मिल जाता है।

जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट 

12 वीं पास के लिए भारतीय रेलवे की नौकरियों की लिस्ट में जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट भी एक बेस्ट ऑप्शन है। आपको बता दें कि जिन कैंडिडेट की टाइपिंग स्पीड अच्छी होती है वह इस नौकरी को कर सकते हैं। साथ ही साथ जानकारी के लिए बता दें कि बाद में जब अभ्यर्थी की प्रमोशन होती है, तो उसे सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के पद काम करने का अवसर मिलता है। 12th pass Railway recruitment 2022

जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट की नौकरी कैसे ज्वाइन कर सकते हैं

  1. सबसे पहले कैंडिडेट को चाहिए कि आरआरबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन करें।
  2. ध्यान रहे की एप्लीकेशन फॉर्म में उम्मीदवार कोई भी जानकारी गलत ना भरे क्योंकि इससे उसे बाद में समस्या हो सकती है।
  3.  उसके बाद आवेदक को आरआरबी की तरफ से परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाता है।
  4. बता दें कि परीक्षा में सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होता है और उसके बाद उम्मीदवारों की टाइपिंग का टेस्ट लिया जाता है। सबसे आखिर में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल परीक्षण होता है।

योग्यता 

जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट बनने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी अत्यंत जरूरी है –

  • आवेदक ने कम से कम 12वीं कक्षा पास की होनी चाहिए।
  • कैंडिडेट की आयु 18 साल से लेकर 30 साल तक के बीच में हो। ‌
  • उम्मीदवार पूरी तरह से शारीरिक तौर पर फिट होना चाहिए।
  • कैंडिडेट की आंखों की रोशनी बिल्कुल सही होनी चाहिए और उसकी आंखों में कलर ब्लाइंडनेस की समस्या नहीं होनी चाहिए। 12th pass Railway recruitment 2022

वेतन

जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट को जो सैलरी मिलती है वह सबसे ज्यादा लोकेशन के ऊपर डिपेंड करती है। वैसे देखा जाए तो कैंडिडेट को बेसिक वेतन के साथ साथ ग्रेड पे भी दी जाती है। इसके अलावा सरकार उसे कुछ अन्य भत्ते भी देती है। इस तरह से कुल मिलाकर उसे हर महीने तकरीबन 28,696 रुपए तक की सैलरी मिल जाती है।

जूनियर टाइम कीपर 

12वीं के बाद रेलवे में नौकरियों की लिस्ट जूनियर टाइम कीपर भी एक बेस्ट ऑप्शन है। आपको बता दें कि इस पोस्ट पर काम करने वाले कैंडिडेट का मुख्य काम ट्रेन की मूवमेंट में सहायता करना होता है जिसके लिए उसे टाइम का रिकॉर्ड रखना होता है। इसके साथ-साथ आपको बता दें कि जब कैंडिडेट की तरह की होती है तो तब उसे सीनियर टाइम कीपर के तौर पर काम करने का चांस मिलता है।

जूनियर टाइम कीपर की नौकरी कैसे ज्वाइन कर सकते हैं

जूनियर टाइम कीपर की नौकरी ज्वाइन करने के लिए कैंडिडेट को निम्नलिखित प्रोसेस अपनानी होगी –

  1. सबसे पहले कैंडिडेट को रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक करना होगा।
  2. अगर नौकरी के लिए रिक्तियां निकली हो तो कैंडिडेट फिर अपना आवेदन ऑनलाइन कर दे।
  3.  उसके बाद आरआरबी की ओर से कैंडिडेट को परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।
  4. इस प्रकार से कैंडिडेट को सीबीटी टेस्ट क्लियर करना होगा और उसके साथ-साथ उसका टाइपिंग स्किल टेस्ट भी होगा। उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के बाद कैंडिडेट अगर योग्य होता है तो उसे नौकरी मिल जाती है। यहां बता दें कि कुछ वर्षों के बाद कैंडिडेट की तरक्की हो जाती है और वह जूनियर टाइम कीपर से सीनियर टाइम कीपर बन जाता है। 12th pass Railway recruitment 2022

योग्यता 

जूनियर टाइम कीपर बनने के लिए किसी भी कैंडिडेट में कुछ योग्यताएं होना जरूरी है जैसे कि –

  • कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा तक पढ़ाई की हो।
  • उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 साल से लेकर 30 साल तक होनी चाहिए।
  • जो कैंडिडेट किसी आरक्षित श्रेणी के हैं उन्हें आयु सीमा में छूट सरकार के निर्देश अनुसार दिए जाने का प्रावधान है।
  • कैंडिडेट को कंप्यूटर पर हिंदी और अंग्रेजी की टाइपिंग आनी चाहिए।
  • आवेदक पूरी तरह से फिट होना चाहिए।

वेतन

12वीं के बाद रेलवे में नौकरी करने पर कैंडिडेट को अच्छा वेतन मिल जाता है। यहां बता दें कि जूनियर टाइम कीपर के तौर पर काम करने वाले कैंडिडेट को जो वेतन मिलता है वह उनकी जॉब लोकेशन के ऊपर सबसे ज्यादा डिपेंड करता है।

इस प्रकार से उन्हें बेसिक पे, ग्रेड पे के साथ साथ कुछ अन्य भत्ते भी सरकार देती है। तो देखा जाए तो उसे हर महीने 25,000 से लेकर 28,000 रुपए तक की सैलरी मिल जाती है।

कमर्शियल क्लर्क 

12वीं के बाद रेलवे में नौकरियों की लिस्ट में कमर्शियल क्लर्क भी एक अच्छी जॉब है। जानकारी के लिए बता दें कि कमर्शियल क्लर्क को टिकट बुकिंग ऑफिस में काम करने का मौका मिलता है। बता दें कि जितने भी यात्री कंप्यूटराइज्ड टिकट लेते हैं या फिर टिकट लेते हैं उन सबको टिकट देने का काम कमर्शियल क्लर्क का ही होता है।

कमर्शियल क्लर्क नौकरी कैसे ज्वाइन कर सकते हैं

आपको बता दें कि 12वीं के बाद रेलवे में नौकरी अगर आप करना चाहते हैं तो कमर्शियल क्लर्क के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया आपको फॉलो करनी होगी –

  1. सबसे पहले कैंडिडेट को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके लिए उसे आरआरबी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. उसके बाद रेलवे भर्ती बोर्ड आवेदकों को चयन परीक्षा के लिए आमंत्रित करता है।
  3. एग्जाम में उम्मीदवारों का कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट लेने के साथ-साथ उनका टाइपिंग स्किल टेस्ट भी होता है। इसके अलावा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन भी कैंडिडेट का होता है।
  4. जो कैंडिडेट परीक्षा के सभी चरणों में पास हो जाते हैं उन्हें कमर्शियल क्लर्क के रूप में काम मिल जाता है।

योग्यता 

रेलवे में कमर्शियल क्लर्क बनने के लिए किसी भी कैंडिडेट में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए –

  • उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 12वीं कक्षा पास की हो।
  • कैंडिडेट की आयु 18 से लेकर 30 साल तक के बीच में होनी चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट सरकार के निर्देश अनुसार दी गई है।
  • कैंडिडेट शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए।
  • कैंडिडेट की आंखों की रोशनी कमजोर नहीं होनी चाहिए।

वेतन

रेलवे में कमर्शियल क्लर्क के पद पर नौकरी करने वाले कैंडिडेट को हर महीने तकरीबन 30,000 तक की सैलरी मिलती है। बता दे कि सैलरी में उसे अन्य दूसरे भत्ते गवर्नमेंट की तरफ से दिए जाते हैं। 12th pass Railway recruitment 2022

 निष्कर्ष 

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल 12वीं के बाद रेलवे में नौकरियों की लिस्ट। इसमें हमने आपको उन सभी फेमस नौकरियों के बारे में बताया जिन्हें कैंडिडेट 12वीं के बाद कर सकते हैं। हमने इस लेख के माध्यम से आपको बताया कि 12 वीं पास के लिए भारतीय रेलवे की नौकरी करने के लिए किसी भी कैंडिडेट में कितनी योग्यता होनी चाहिेए। 12th pass Railway recruitment 2022

साथ ही हमने आपको यह भी बताया कि 12वीं क्लास पास करने के बाद रेलवे में नौकरी करने पर किसी भी उम्मीदवार को कितनी सैलरी मिल सकती है। हमें पूरी उम्मीद है कि हमारा यह पोस्ट आपके लिए काफी उपयोगी रहा होगा। 12th pass Railway recruitment 2022

इसलिए अंत में हमारी आप से रिक्वेस्ट है कि हमारे इस आर्टिकल को उन लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें जो 12वीं के बाद रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं और 12वीं के बाद रेलवे में नौकरियों की लिस्ट डिटेल्स ढूंढ रहे हैं। 12th pass Railway recruitment 2022

Important Links For Online Apply
Apply Online
Registration | Login
Download Notification
Click Here
Bihar Scholarship Online Aavedan
Click Here
Official Website
Click Here
More Job Update
Click Here
परीक्षा की तयारी के लिए :-
Click Here
Join Telegram For Update
CLick Here
Join Youtube For Information
Click Here
Download App For Update
Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button