हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 16 सितम्बर, 2021

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 16 सितम्बर, 2021

1. हाल ही में किस शहर में पीएम मोदी ने राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी है?

उत्तर – अलीगढ़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद् और समाज सुधारक राजा महेंद्र प्रताप सिंह की स्मृति और सम्मान में की जा रही है। यह विश्वविद्यालय अलीगढ़ संभाग के 395 महाविद्यालयों को संबद्धता प्रदान करेगा।

2. किस तारीख को इंजीनियर दिवस 2021 मनाया गया?

उत्तर – 15 सितंबर

सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया के जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए 15 सितंबर को इंजीनियर दिवस 2021 मनाया गया। यह दिन इंजीनियरिंग और शिक्षा के क्षेत्र में सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया के योगदान का प्रतीक है। उन्होंने पूरे भारत में बांधों, जलाशयों और जल विद्युत परियोजनाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनकी उच्च वास्तुकार परियोजनाएं कर्नाटक में कृष्णा राजा सागर बांध और हैदराबाद में बाढ़ सुरक्षा प्रणाली हैं। उन्होंने 1903 में पुणे के खड़कवासला जलाशय में स्थापित ‘ऑटोमैटिक बैरियर वाटर फ्लडगेट्स’ भी डिजाइन किए थे।

3. हाल ही में, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने फर्जी खबरों का मुकाबला करने के लिए किस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में अपना अकाउंट लॉन्च किया है?

उत्तर – टेलीग्राम

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने फर्जी खबरों का मुकाबला करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टेलीग्राम पर अपना अकाउंट लॉन्च किया है। इसे ‘PIB Fact Check’ के रूप में लॉन्च किया गया था, इसका उद्देश्य केंद्र से संबंधित जानकारी को सत्यापित करना और लोगों तक प्रसारित करना है।

4. हाल ही में, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड द्वारा किस हवाई अड्डे को सीमा शुल्क अधिसूचित हवाई अड्डा घोषित किया गया है?

उत्तर – कुशीनगर हवाई अड्डा

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने कुशीनगर हवाई अड्डे को सीमा शुल्क अधिसूचित हवाई अड्डा घोषित किया है। इससे बौद्ध तीर्थयात्रियों सहित अंतरराष्ट्रीय यात्री आवाजाही में आसानी होगी।

5. किस संगठन ने हिंदी दिवस के अवसर पर “प्रोजेक्ट उड़ान” शुरू किया है?

उत्तर – IIT बॉम्बे

IIT बॉम्बे ने 14 सितंबर, 2021 को हिंदी दिवस के अवसर पर अपना “प्रोजेक्ट उड़ान” लॉन्च किया। प्रोजेक्ट उड़ान को उच्च शिक्षा संस्थानों में शामिल होने के दौरान कई छात्रों द्वारा सामना करने वाली भाषा की बाधा को तोड़ने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया था। प्रोजेक्ट उड़ान अंग्रेजी से हिंदी और अन्य भारतीय भाषाओं में इंजीनियरिंग और अन्य धाराओं की पाठ्यपुस्तकों और अन्य अध्ययन सामग्री के अनुवाद को सक्षम बनाता है।

Leave a Comment

x